रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सिएम रीप पहुंचने पर कंबोडिया के उप प्रधान मंत्री और राष्ट्रीय रक्षा मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह पहली बार भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक की सह-अध्यक्षता करने एवं 9वीं आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस (एडीएमएम प्लस) में भाग लेने के लिए दिनांक 21 नवंबर, 2022 को सिएम रीप, कंबोडिया पहुंचे। यहां आने के बाद श्री राजनाथ सिंह ने कंबोडिया के उप प्रधान मंत्री और राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल टीईए बान के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों मंत्रियों ने गर्मजोशी से मुलाकात की और भारत एवं कंबोडिया के बीच साझा समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों के बारे मे ज़िक्र किया।

इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने कंबोडिया में एक प्राचीन मंदिर परिसर अंकोरवाट को दोनों देशों के बीच लंबे समय तक चलने वाले संबंधों का प्रतीक माना। गौरतलब है कि दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों के 70 साल भी मना रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   बजट-बाद वेबिनार- 'लीविंग नो सिटिजन बिहाइंड' संपन्न

रक्षा मंत्री ने 2022 में आसियान और एडीएमएम प्लस की सफल अध्यक्षता के लिए कंबोडिया को बधाई दी। श्री राजनाथ सिंह और जनरल टीईए बान ने रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी अवसरों पर चर्चा की।

भारत-आसियान संबंधों के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत और कंबोडिया दिनांक 22 नवंबर, 2022 को श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पहली भारत-आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। बैठक के दौरान भारत-आसियान साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलों की घोषणा करने की योजना है।

यह भी पढ़ें :   आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ियों को लेकर इंफोसिस के साथ वित्त मंत्रालय की बैठक

दिनांक 23 नवंबर, 2022 को कंबोडिया एडीएमएम प्लस बैठक के अध्यक्ष के तौर पर 9वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा तथा रक्षा मंत्री इस फोरम को संबोधित करेंगे। यात्रा के दौरान वह कंबोडिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे।

*******

एमजी/एएम/एबी

यह भी देखें :   Live :फव्वारे से मज़्ज़िद तक रास्ता बन्द ।

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें