देश में रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की वचनबद्धता के तहत देश भर में 45 स्थानों पर रोजगार मेलों का आयोजन किया गया

देश में रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की वचनबद्धता के तहत देश भर में 45 स्थानों पर रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 71,000 नवनियुक्त भर्ती हुए युवाओं को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से नियुक्ति पत्र (ओओए) वितरित किये।

केंद्रीय विद्युत, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने सोनीपत के खेवड़ा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल केंद्र में आयोजित रोजगार मेला में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया और 81 युवाओं को विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे। इस रोजगार मेले का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया गया था, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया। इस कार्यक्रम का खेवड़ा स्थित सीआरपीएफ केंद्र में भी सीधा प्रसारण किया गया, जहां पर केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने सभा को संबोधित किया।

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राज कुमार सिंह 22 नवंबर, 2022 को हरियाणा के सोनीपत में ‘रोजगार मेला’ को संबोधित करते हुए।

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राज कुमार सिंह 22 नवंबर, 2022 को हरियाणा के सोनीपत में ‘रोजगार मेला’ को संबोधित करते हुए।

नव नियुक्त उम्मीदवार सरकारी सेवा में शामिल होंगे और देश के लिए कार्य करेंगे। वे राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे तथा India@47 के साक्षी बनेंगे। यह कार्यक्रम अपनी श्रृंखला में दूसरा आयोजन है (पहला रोजगार मेला 22 अक्टूबर 2022 को 50 स्थानों पर किया गया था) ताकि अगले एक वर्ष के दौरान 10 लाख नियुक्तियां प्रदान की जा सकें, जिस तरह से प्रधानमंत्री ने देश में रोजगार सृजन की संकल्पना की थी।

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राज कुमार सिंह 22 नवंबर, 2022 को हरियाणा के सोनीपत में ‘रोजगार मेला’ में भर्ती हुए नव नियुक्तों को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए

यह भी पढ़ें :   बाइकर्स के लिए अच्छी खबर

श्री सिंह ने कहा कि भारत आर्थिक विकास के पथ पर अग्रसर है। देश में सरकारी क्षेत्र के साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के नए अवसर सृजित हुए हैं। केंद्र ने सरकारी सेवाओं में 10 लाख नौकरियां प्रदान करने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। दूसरे रोजगार मेले में आज देशभर में 71 हजार नियुक्ति पत्र सौंपे गए। राज्य सरकारों को भी रिक्त पदों को भरने का कार्य पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का पूरा ध्यान अब रोजगार सृजन पर है।

Union Minister for Power &NRE Shri @RajKSinghIndia addressed the second edition of the #RozgarMela led by the Hon’ble Prime Minister Shri @narendramodi@PMOIndia @mygovindia @DoPTGoI @PIBHomeAffairs pic.twitter.com/H0Q6TKn6ER

श्री सिंह ने इस तथ्य का उल्लेख किया है कि वर्ष 2027-28 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में उभर कर सामने आयेगा। उन्होंने कहा कि हमारी आर्थिक विकास दर लगभग 7 प्रतिशत है, जो बहुत अच्छी है। यह विकास दर अगले 20 वर्षों तक जारी रहेगी। केंद्रीय मंत्री श्री आर. के. सिंह ने नव नियुक्त युवाओं को बधाई दी और इन नव नियुक्तों से उनकी नौकरी को मिशन के रूप में अपनाकर देश की प्रगति में योगदान देने की भावना से आगे बढ़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश का निर्माण और विकास करना सबकी जिम्मेदारी है। श्री सिंह ने कहा कि कोई भी किसी भी भूमिका में हो, उसे देश की एकता एवं अखंडता को मजबूत करने के लिए काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :   वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 23.56 बिलियन डॉलर का लक्ष्य अर्जित करने के लिए कृषि निर्यात संवर्धन पर नए सिरे से प्रोत्‍साहन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बैंक हमारे देश के आर्थिक विकास की मजबूत कड़ी हैं, जिनकी सहायता से स्टार्टअप्स को नए आयाम दिए गए हैं। उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र के अधिकारियों और कर्मचारियों का आह्वान किया कि उनके पास आने वाले किसी भी युवा स्टार्टअप प्रोजेक्ट को अवश्य वित्तपोषित करें। देश आगे बढ़ रहा है, जिसके लिए पर्याप्त ऊर्जा भी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए हरसम्भव प्रयास किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री का स्वागत करते हुए उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के सीआरपीएफ पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) मूलचंद पवार ने नवनियुक्त युवाओं को बधाई देते हुए कहा कि सरकारी नौकरी बहुत महत्वपूर्ण विषय बन गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस तरफ एक नई पहल करते हुए 10 लाख रोजगार देने की दिशा में कदम बढ़ाया है। नव नियुक्तों को कर्मवीर नाम दिया गया है, जो भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में लोक सेवक के तौर पर कार्य करेंगे। सरकारी क्षेत्र में आने से समाज और नागरिकों के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है, जिसे पूरी लगन एवं ईमानदारी से निभाना चाहिए।

इस बीच, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल केंद्र खेवड़ा (सीआरपीएफ) के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) कोमल सिंह ने मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने नौकरी प्राप्त करने वालों को बधाई देते हुए यह भी बताया कि उनके लिए विशेष रूप से कर्मयोगी प्रारंभ नाम से एक योजना शुरू की गई है, जिसके माध्यम से नवनियुक्त युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर कर्मयोगी प्रारंभ योजना तथा रोजगार मेलों के संदर्भ में लघु फिल्में भी दिखाई गईं। इस अवसर पर रेंज उप महानिरीक्षक महेन्द्र सिंह सहित सीआरपीएफ के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

***

एमजी/एएम/एनके/एसएस