तमिल प्रतिनिधिमंडल के दूसरे बैच को ‘काशी तमिल संगमम्’ के 5वें दिन काशी की परंपरा, कला और संस्कृति का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त हुआ

महीने भर चलने वाले ‘काशी तमिल संगमम’ उत्सव में भाग लेने वाले तमिलनाडु के प्रतिनिधिमंडल के दूसरे दल ने गंगा नदी के तट पर स्थित ‘हनुमान घाट’ पर सुबह-सुबह पवित्र डुबकी लगाई। पहले ‘रामेश्वरम घाट’ के नाम से जाना जाने वाला ‘हनुमान घाट’ वाराणसी के सबसे अधिक देखे जाने वाले घाटों में से एक है। आसपास के क्षेत्र दक्षिण भारतीय मठों जैसे केरल मठ, कांची मठ, शंकर मठ, श्रृंगेरी मठ आदि से घनी आबादी वाले हैं।

 

पवित्र डुबकी लगाने के बाद, प्रतिनिधिमंडल ने ‘हनुमान घाट’ स्थित सुब्रह्मण्य भारती के आवास का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने इस बात का आभार व्यक्त किया कि वे अपने रीति-रिवाजों, परंपराओं और संस्कृति से जुड़ सके थे।

यह भी पढ़ें :   हिंदी को रोजमर्रा की जिंदगी में लाना होगा और इसे अपनी कार्यशैली में अपनाना होगा-श्री किरेन रीजीजू

 

तमिल प्रतिनिधिमंडल के दूसरे दल में कारीगरों और व्यापारियों का एक समूह भी शामिल था। उसके बाद इस दल ने टीएफसी केंद्र में स्थित संग्रहालय का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए व्यापार सुविधा केंद्र (टीएफसी) का दौरा किया। संग्रहालय में पूर्वांचल क्षेत्र के हथकरघा उत्पादों की भव्यता और सारनाथ की पुरातात्विक वस्तुओं की प्रतिकृतियां अतिथियों को दिखाई गईं। दौरे पर आए प्रतिनिधिमंडल के लिए टीएफसी में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें इस दल के कुछ सदस्यों ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद दिन में उन्हें सारनाथ के भ्रमण पर भी ले जाया गया।

यह भी पढ़ें :   श्री आर के सिंह ने भारत की ऊर्जा परिवर्तन की वैश्विक रूप से स्वीकृत पहल पर प्रकाश डाला

 

प्रतिनिधिमंडल शाम को सारनाथ से बीएचयू एम्फीथिएटर पहुंचेगा और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होगा। वे कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न स्टालों का भी दौरा करेंगे। 75 स्टालों में उत्तर और दक्षिण भारतीय दोनों तरह के बुटीक शामिल हैं जिनमें कलाकृतियाँ, हथकरघा, हस्तशिल्प, पारंपरिक पोशाक, उत्तर और दक्षिण भारतीय भोजन आदि प्रतिनिधिमंडल और वाराणसी के स्थानीय लोगों दोनों के लिए प्रदर्शित किए गए हैं।

****

एमजी/एएम/आईपीएस/सीएस