केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार 24-25 नवंबर, 2022 को ओमान में एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेंस पर तीसरे वैश्विक सम्मेलन में भाग लेंगी

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार मस्कट, ओमान में 24-25 नवंबर, 2022 को होने वाले ‘एंटीमाइक्रोबियल रेसिस्टेंस’ यानी रोगाणुरोधी प्रतिरोध पर तीसरे वैश्विक उच्च-स्तरीय मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में भाग लेंगी।

प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के बयानों के लिए सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान केंद्रीय मंत्री भारत का राष्ट्रीय वक्तव्य देंगी। सम्मेलन के दौरान, डॉ. पवार अन्य नेताओं, नीति निर्माताओं, प्रमुख वैश्विक विशेषज्ञों, निजी क्षेत्र के प्रतिनिधियों, नागरिक समाज, अनुसंधान संस्थानों और बहुपक्षीय संगठनों के साथ रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) पर व्यापक चर्चा करेंगी, जो कि सबसे बड़े खतरों में से एक है। वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करके जीवाणु रोगों के उपचार को रोकता है।

यह भी पढ़ें :   जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्री बिश्वेश्वर टुडू ने ओडिशा में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) के निर्माण की स्थिति की समीक्षा की

‘द एएमआर पैनडेमिक: फ्रॉम पॉलिसी टू वन हेल्थ एक्शन’ थीम के तहत सम्मेलन एएमआर से निपटने और 2014 और 2019 में नीदरलैंड्स में आयोजित पिछले दो उच्च-स्तरीय मंत्रिस्तरीय सम्मेलनों की सफलता के बाद अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाएगा। सम्मेलन से एएमआर पर 2024 संयुक्त राष्ट्र महासभा उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रों के लिए साहसिक और विशिष्ट राजनीतिक प्रतिबद्धताओं के साथ आने का मार्ग प्रशस्त करने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :   पासिंग आउट परेड – शरद ऋतु कार्यकाल 2022

***

एमजी/एएम/पीके/एसएस