banner

संयुक्त एचएडीआर अभ्यास समन्वय – 2022 वायु सेना स्टेशन आगरा में प्रारंभ होगा

भारतीय वायु सेना 28 नवंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2022 तक वायु सेना स्टेशन आगरा में वार्षिक संयुक्त मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) अभ्यास ‘समन्वय 2022’ आयोजित कर रही है। संस्थागत आपदा प्रबंधन अवसंरचनाओं तथा आकस्मिक उपायों के  प्रभाव का आकलन करने के उद्देश्य से आयोजित इस अभ्यास में आपदा प्रबंधन पर एक संगोष्ठी, एक ‘मल्‍टी एजेंसी अभ्‍यास’ शामिल होगा, जिसमें विभिन्न एचएडीआर परिसंपत्तियों के स्थिर और उड़ान प्रदर्शन तथा एक ‘टेबल टॉप अभ्यास’ होगा।

देश के विभिन्न हितधारकों की भागीदारी के साथ  इस अभ्यास में आसियान देशों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। रक्षा मंत्री  श्री राजनाथ सिंह 29 नवंबर, 2022 को अभ्यास के दौरान आयोजित किए जाने वाले क्षमता प्रदर्शन कार्यक्रमों के लिए मुख्य अतिथि होंगे।

यह भी पढ़ें :   मानव तस्करी के खिलाफ जुलाई 2022 के दौरान आरपीएफ ने महीने भर देशव्यापी अभियान चलाया

समन्वय 2022 नागरिक प्रशासन, सशस्त्र बलों, एनडीएमए, एनआईडीएम, एनडीआरएफ, डीआरडीओ, बीआरओ, आईएमडी, एनआरएस तथा आईएनसीओआईएस सहित विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय हितधारकों के संयुक्‍त दृष्टिकोण को बढ़ावा देगा। इस बहु एजेंसी तालमेल से प्रभावी संचार, अंत: क्रियाशीलता, सहयोग तथा एचएडीआर के सफल संचालन में उनके ऐप्लिकेशन के लिए संस्थागत ढांचे के विकास में योगदान देने की आशा है। अभ्यास का उद्देश्य आसियान सदस्य देशों के साथ डोमेन ज्ञान, अनुभव तथा श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों के आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करना भी है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह 26 नवंबर, 2022 को जम्मू-कश्मीर के कटरा में ई-गवर्नेंस (एनसीईजी) पर आयोजित होने वाले 25वें राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

 

******

एमजी/एएम/एजी/जीआरएस

यह भी देखें :   Gangapur City : करंट से मजदूर की मौत, ग्रामीण एम्बुलेंस से नहीं उतरने दे रहे शव | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें