राष्ट्रीय जनजातीय छात्र शिक्षा समिति (एनईएसटीएस) ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के छात्रों के लिए कैरियर परामर्श कार्यशाला आयोजित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएफटी) के साथ सहयोग किया

मुख्य बिंदु:

l  कार्यशाला का आयोजन 22 नवंबर 2022 को ईएमआरएस (एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय) में ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑनलाइन मोड में किया गया था।

l  कार्यशाला के विभिन्न सत्रों में छात्रों को फैशन संस्थान से परिचित कराने; विभिन्न प्रकार के स्नातक उपाधि के पाठ्यक्रमों और अतिरिक्त सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों की विविधता के प्रति उनकी प्रदर्शन क्षमता के निर्माण जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया।

राष्ट्रीय जनजातीय छात्र शिक्षा समिति (एनईएसटीएस) ने एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के छात्रों के लिए कैरियर परामर्श कार्यशाला आयोजित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएफटी) के साथ सहयोग किया। इस कार्यशाला का आयोजन 22 नवंबर 2022 को ईएमआरएस (एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय) में ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑनलाइन मोड में किया गया था।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति का आज सेना अस्पताल (रेफरल एंड रिसर्च) में मोतियाबिंद का ऑपरेशन हुआ

छात्रों को भविष्य में उनके करियर के लिए तैयार करने के उद्देश्य से एनईएसटीएस द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया गया, जो ईएमआरएस योजना के सफल कार्यान्वयन की प्रक्रिया का एक प्रमुख घटक है। वर्तमान समय में छात्रों की काउंसलिंग करना और उन्हें अलग-अलग करियर विकल्पों अथवा व्यवसायों के पाठ्यक्रम को समझने हेतु उन्मुख करना अनिवार्य है, जो उनके लिए सफलता का सही मार्ग तलाशने का मार्ग प्रशस्त करेगा। चूंकि, एक करियर का चयन करना किसी भी छात्र के जीवनकाल को सर्वाधिक प्रभावित करता है, ऐसे में यह उचित है कि छात्रों को उनके पास उपलब्ध विकल्पों की अधिकता से अवगत कराया जाए जिससे कि वे उच्च शिक्षा के मार्ग पर चलने के साथ-साथ अधिक जागरूक हों और ज्यादा बेहतर विकल्प बना सकें।

यह भी पढ़ें :   एनएमडीसी ने सीएसआर और निरंतरता बनाए रखने में अपने उत्कृष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

 

कार्यशाला में कई सत्रों का आयोजन किया गया, जिनमें छात्रों को फैशन संस्थान से परिचित कराना; विभिन्न प्रकार के स्नातक उपाधि के पाठ्यक्रमों और अतिरिक्त सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों की विविधता के प्रति उनकी प्रदर्शन क्षमता का निर्माण; परीक्षा पैटर्न और पात्रता मानदंड के बारे में ज्ञान; विशेषज्ञों के साथ बातचीत; पूर्व छात्रों के अनुभवों आदि को साझा करना शामिल हैं। देश भर में ईएमआरएस छात्रों द्वारा उत्साही भागीदारी उच्च शिक्षा के क्षेत्रों की तलाश में छात्रों की उत्सुकता को दर्शाती है, जिनमें सफल करियर की की झलक मिलती है और साथ ही यह सब उनकी व्यक्तिगत क्षमताओं के अनुरूप भी है।

****

एमजी/एएम/एनके/वाईबी