भारत ने 2023-25 कार्यकाल के लिये इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईसी) का उपाध्यक्ष और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट बोर्ड (एसएमबी) का अध्यक्ष पद जीता

भारत ने 2023-25 कार्यकाल के लिये इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईसी) का उपाध्यक्ष और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट बोर्ड (एसएमबी) का अध्यक्ष पद जीत लिया है।

इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईसी) की बैठक हाल ही में सैन फ्रांसिसको, अमेरिका में हुई थी, जिसमें आईसी के सभी सदस्यों ने मतदान किया था। इसमें भारत को 90 प्रतिशत से अधिक मत मिले थे। आईसी में भारत के प्रतिनिधि और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की विभिन्न तकनीकी समितियों को चुना गया।

बीआईएस ने इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डाइजेशन (आईएसवो) और आईसी की नीति तथा प्रशासनिक संस्थाओं में प्रतिनिधित्व किया। उसने सुनिश्चित किया कि महत्त्वपूर्ण रणनीतिक और नीतिगत विषयों पर भारत के नजरिये को समझा जाये। उसने राष्ट्रीय मानकीकरण के अंतर्राष्ट्रीय उत्कृष्ट व्यवहारों के साथ सामन्जस्य के लिये अवसर भी उपलब्ध कराये।

यह भी पढ़ें :   खेल मंत्रालय राष्ट्रमंडल एवं एशियाई खेलों के लिए एथलीटों के प्रशिक्षण पर 190 करोड़ रुपये खर्च करेगा; मंत्रालय ने भारतीय टीमों के सुव्यवस्थित चयन के लिए एनएसएफ की मान्यता को नवीनीकृत किया

बीआईएस लगातार वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य व सार्वजनिक वितरण तथा कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा प्रतिपादित विकास-मंत्र पर अमल करते हुये अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है, जिनमें आईएसओ परिषद, आईएसओ तकनीकी प्रबंधन बोर्ड, आईसी एसएमबी, आईसी बाजार रणनीति बोर्ड (एमएसबी), आईसी व्यापार सलाहकार समिति (बीएसी) आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री वी.ओ. चिदम्बरम पिल्लई को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

आईसी एक अंतर्राष्ट्रीय मानक प्रतिष्ठान है, जो सभी इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक और सम्बंधित प्रौद्योगिकियों के लिये अंतर्राष्ट्रीय मानक तय करता है। मानकीकरण प्रबंधन बोर्ट आईसी का सर्वोच्च प्रशासनिक निकाय है, जो तकनीकी नीतिगत विषयों की जिम्मेदार है।

श्री विमल महेन्द्रू भारत का प्रतिनिधित्व करते हुये आईसी के उपाध्यक्ष होंगे।

****

एमजी/एएम/एकेपी