banner

पशुपालन विभाग ‘भारत में श्वेत क्रांति के जनक’ की 101वीं जयंती पर बेंगलुरु में ‘राष्ट्रीय दुग्ध दिवस’ मनाएगा

पशुपालन और डेयरी विभाग ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के भाग के रूप में 26 नवंबर 2022 को बेंगलुरु में ‘भारत में श्वेत क्रांति के जनक’ डॉ. वर्गीज कुरियन की 101वीं जयंती के अवसर पर “राष्ट्रीय दुग्ध दिवस” मना रहा है। इस समारोह के दौरान प्रतिष्ठित राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार, 2022 भी प्रदान किए जाएंगे।

कर्नाटक में इस यादगार राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए,पशुपालन और डेयरी विभाग, भारत सरकार, पशुपालन और मत्स्यपालन विभाग, कर्नाटक सरकार, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड और कर्नाटक दुग्ध महासंघ ने हाथ मिलाया है।

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री, भारत सरकार डॉ. संजीव कुमार बालियान वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय पशु प्रजनन फार्म, हेसरघट्टा, बेंगलुरु, कर्नाटक में बोवाइन आईवीएफ-(इन विट्रो-फर्टिलाइजेशन) गतिविधियों के लिए केंद्रीय हिमित वीर्य उत्पादन और प्रशिक्षण संस्थान, हेसरघट्टा, बेंगलुरु में उन्नत प्रशिक्षण सुविधा की आधारशिला रखेंगे।

यह भी पढ़ें :   एसीबी ने की एडीआरएम सहित चार अधिकारियों से पूछताछ, इंजीनियर घूस मामला

समारोह के दौरान, गणमान्य व्यक्तियों द्वारा श्री वर्गीज कुरियन के जीवन पर एक पुस्तक और दूध में मिलावट पर एक पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा।

इस अवसर पर मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री, भारत सरकार डॉ. संजीव कुमार बालियान के अलावा श्री प्रभु बी. चौहान, पशुपालन मंत्री, कर्नाटक सरकार, श्री बालचंद्र एल. जारकीहोली, अध्यक्ष, केएमएफ भी उपस्थित होकर आयोजन की शोभा बढ़ाएंगे। श्री राजेश कुमार सिंह, सचिव,केंद्रीय पशुपालन और डेयरी विभाग और सुश्री वर्षा जोशी,अतिरिक्त सचिव (मवेशी और डेयरी विकास) भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें :   केन्द्र सरकार सूखा मैन्युअल- 2016 में करें संशोधन - श्री नीरज डाँगी, सांसद

समारोह के भाग के रूप,मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री हेसरघट्टा, बेंगलुरु में पशु संगरोध प्रमाणन सेवाओं (एक्यूसीएस) का भी उद्घाटन करेंगे। एक्यूसीएस सही समय पर पशुधन उत्पादों और पशुधन आयात के लिए ऑनलाइन क्लीयरेंस पद्धति से युक्त होगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था के लिए एक गेम चेंजर साबित होगा।

 

****

एमजी/एएम/एके/डीके-

यह भी देखें :   Bouli : सविंदा कर्मियों ने किया online और offline कार्यो का बहिष्कार | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें