आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए भारतीय नौसेना का पूर्वोत्तर भारत में रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलिंग अभियान

भारतीय नौसेना की मोटर बाइक टीम, ‘द सी राइडर्स’ ने 1901 से मोटरसाइकिल निर्माण में जुटे दुनिया के सबसे पुराने मोटरसाइकिल ब्रांड रॉयल एनफील्ड के साथ साझेदारी में आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव समारोह’ के अंतर्गत पूर्वोत्तर भारत के सात राज्यों में दिनांक 25 नवंबर से दिनांक 14 दिसंबर 2022 तक एक विशेष मोटरसाइकिल अभियान शुरू किया।

इस अभियान को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने गुवाहाटी के साउथ पॉइंट स्कूल से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अभियान के अंतर्गत पंद्रह सी राइडर्स रॉयल एनफील्ड मिटियोर 350 सीसी बाइक पर 24 दिनों की अवधि में कुल 3500 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए पूर्वोत्तर भारत के सात राज्यों की यात्रा पर रवाना हुए।

यह भी पढ़ें :   प्रशासन गांवों के संग अभियान का प्रभारी मंत्री ने लिया जायजा

यह अभियान सात राज्यों में दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें प्रत्येक चरण में उत्तर पूर्व भारत के कुछ सबसे कठिन और सबसे दुर्गम इलाकों को कवर किया गया है। यह मोटरसाइकिल सवार भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी यात्रा के दौरान ऐतिहासिक उनाकोटी मूर्तियों, दुनिया में एकमात्र तैरते हुए राष्ट्रीय उद्यान केइबुल लामजाओ राष्ट्रीय उद्यान और प्रसिद्ध हॉर्नबिल उत्सव के साक्षी बनेंगे। यह अभियान गुवाहाटी, शिलांग, आइजोल, इंफाल, कोहिमा जैसे राजधानी वाले शहरों से होते हुए हाई एल्टीट्यूड सेला और बमला दर्रों से होकर गुजरेगा।

इस अभियान के दौरान कैप्टन सुमीत पुरी के नेतृत्व में सी राइडर्स विभिन्न स्कूलों में छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और उन्हें भारतीय नौसेना के बारे में जागरूक करते हुए रोमांच के बारे में बातचीत करेंगे। इस अनूठी साझेदारी का उद्देश्य युवाओं को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है और दिनांक 15 दिसंबर 2022 को गुवाहाटी में इसका समापन होगा।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद फिर आएंगे लखनऊ, ट्रेन से जाएंगे अयोध्या

साल दर साल रॉयल एनफील्ड ने भारतीय सशस्त्र बलों की यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह अभियान इस रिश्ते को और प्रगाढ़ बनाने की दिशा में एक और कदम होगा।

****

एमजी/एएम/एबी/एसएस

यह भी देखें :   Live

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें