संगीत नाटक अकादमी ने आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) के तहत वन-टाइम संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार की घोषणा की

मुख्य बातें:

संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार में एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम के अलावा 1,00,000/- (रुपये एक लाख) रुपये की नकद राशि दी जाती है।

संगीत नाटक अकादमी ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) के तहत 86 कलाकारों के लिए वन-टाइम संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार की घोषणा की है।

राष्ट्रीय संगीत, नृत्य और नाटक अकादमी- संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली की महापरिषद ने नई दिल्ली में 6-8 नवंबर 2022 को आयोजित अपनी बैठक में सर्वसम्मति से इस वन-टाइम पुरस्कार के लिए 86 कलाकारों का चयन किया है। इनमें ऐसे कलाकार शामिल हैं जिनकी उम्र 75 वर्ष से अधिक है और जिन्हें भारत के प्रदर्शन कला के क्षेत्र में अब तक अपने करियर में कोई राष्ट्रीय सम्मान नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें :   इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 'स्वच्छ कार्यालय' अभियान सफलतापूर्वक आयोजित किया

इस प्रकार चुने गए पुरस्कार विजेता पूरे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, और विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से जुड़े होते हैं। इसके अलावा, ये कलाकार भारत की प्रदर्शन कलाओं की विभिन्न शैलियों को जिंदा रखे हुए हैं।

संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार में एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम के अलावा 1,00,000/- (रुपये एक लाख) रुपये की नकद राशि दी जाती है।

यह भी पढ़ें :   सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों ने घेरा सरकार को, SOG की गिरफ्त में बड़ी मछली ठेकेदार के तार रसूखदार नेताओं तक।

 

विजेताओं की पूरी सूची के लिए यहां क्लिक करें

 

***

एमजी / एएम / एके/वाईबी