banner

संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार प्रदान करने हेतु 102 भारतीय कलाकारों का चयन किया

मुख्य बिंदु:

संगीत, नृत्य और नाटक की राष्ट्रीय संस्था संगीत नाटक अकादमी ने नई दिल्ली में 6-8 नवंबर 2022 को आयोजित अपनी सामान्य परिषद की बैठक में देश भर के 102 (तीन संयुक्त पुरस्कार सहित) कलाकारों का चयन किया है, जिन्होंने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार हेतु प्रदर्शन कला के अपने संबंधित क्षेत्रों में युवा प्रतिभाओं के रूप में अपनी विशेष पहचान बनाई है।

40 वर्ष से कम आयु के कलाकारों को दिए जाने वाले उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार की शुरुआत प्रदर्शन कला के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट युवा प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें प्रोत्साहित करने तथा उन्हें अपने जीवन की शुरुआत में ही राष्ट्रीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से की गई थी, ताकि वे अपने चुने हुए क्षेत्रों में अधिक प्रतिबद्धता एवं समर्पण भाव के साथ काम कर सकें।

यह भी पढ़ें :   इस्तेमाल किए हुए ग्लव्स धोकर कर बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़

युवा कलाकार प्रदर्शन कलाओं की संपूर्ण सरगम को कवर करते हैं जैसे कि हिंदुस्तानी और कर्नाटक दोनों तरह के कंठ संगीत, बांसुरी, सितार एवं मृदंगम सहित हिंदुस्तानी व कर्नाटक दोनों के वाद्य संगीत तथा संगीत की अन्य प्रमुख परंपराएं आदि।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से पुरस्कार के लिए चुने गए पूर्वोत्तर के 19 कलाकारों के साथ देश के पूर्वोत्तर राज्यों को भी पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया गया है।

यह भी पढ़ें :   बिजली मंत्री ने पावर फाउंडेशन के साथ बैठक की अध्यक्षता की

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार में 25,000/- रुपये (पच्चीस हजार रुपये मात्र) की नकद राशि दी जाती है। युवा पुरस्कार संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष द्वारा एक विशेष समारोह में प्रदान किया जाएगा।

पुरस्कार विजेताओं के पूर्ण विवरण के लिए यहां क्लिक करें

****

एमजी/एएम/एनके/एसएस

यह भी देखें :   Bouli : सविंदा कर्मियों ने किया online और offline कार्यो का बहिष्कार | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें