अकादमी पुरस्कार की दावेदार फिल्म ‘बर्थडे बॉय’ की आईएफएफआई 53 में स्क्रीनिंग की गई

मोमबत्तियां, केक, रोशनी और दोस्त… अपने जन्मदिन पर कोई भला और क्या मांग सकता है? जिम्मी ने अपना 45वां जन्मदिन अपने दोस्तों के साथ बीच-हाउस में मनाया। सब कुछ उल्टा हो जाता है जब वह कबूल करता है कि केक काटने के बाद वह खुद को मारने की योजना बना रहा है।

 

 

बर्थडे बॉय (कमप्लेनेरो) (2022) आर्टुरो मोंटेनेग्रो द्वारा निर्देशित एक पनामियन थ्रिलर फिल्म है। 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, गोवा के दौरान आयोजित ‘टेबल टॉक’ में अपनी फिल्म के बारे में बात करते हुए आर्टुरो मोंटेनग्रो ने दुनिया में उच्च आत्महत्या दर के बारे में बात की। आर्टुरो ने वहां मौजूद दर्शकों को बताया कि “बर्थडे बॉय एक ऐसी फिल्म है जो दोस्ती के बारे में बात करती है। महत्व केवल वर्तमान का है और भविष्य के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।”

यह भी पढ़ें :   बांसवाड़ा मेें प्रभारी मंत्री ने ली अधिकारियों की बैठक, कोरोना से बचाव के प्रभावी प्रयासों पर दिया बल

 

 

‘टेबल टॉक’ में फिल्म के लेखक और निर्माता एंड्री जे बैरिएंटोस भी मौजूद थे। उन्होंने बताया, “फिल्म की थीम के बारे में विचार महामारी के समय उत्पन्न हुआ। हम बड़े पैमाने पर मौत के बारे में बात कर रहे थे”। फिल्म एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस) बीमारी के बारे में है, जिसका नायक शिकार हो जाता है। फिल्म के निर्देशक ने कहा, “फिल्म एएलएस के बारे में भी एक बातचीत है जिसे पहले किसी ने नहीं छुआ था।” बीमारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि, “अपनी बातें कहने में सक्षम नहीं होना बहुत ही घुटन भरा और निराशाजनक होता है।”

यह भी पढ़ें :   ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल ने स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत 30 लाख से अधिक विद्यार्थियों को योग इंस्ट्रक्टर, प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया

 

 

यह फिल्म इस साल अकादमी पुरस्कारों की भी दावेदार है। आर्टुरो मोंटेनग्रो ने कहा कि “अपने देश का प्रतिनिधित्व करना बहुत अच्छी बात है। आपको लगता है कि आप झंडा ले जा रहे हैं।” फिल्म ‘बर्थडे बॉय’ जीवन का एक उत्सव है। निर्देशक ने आगे कहा कि हमारी फिल्म बहुत ही व्यक्तिगत है। यह जन्म और मृत्यु जैसी चीजों के बारे में बात करती है। यह जीवन के चक्र को दर्शाता है।”

 

* * *

एमजी / एएम / एके / डीए