अकादमी पुरस्कार की दावेदार फिल्म ‘बर्थडे बॉय’ की आईएफएफआई 53 में स्क्रीनिंग की गई

मोमबत्तियां, केक, रोशनी और दोस्त… अपने जन्मदिन पर कोई भला और क्या मांग सकता है? जिम्मी ने अपना 45वां जन्मदिन अपने दोस्तों के साथ बीच-हाउस में मनाया। सब कुछ उल्टा हो जाता है जब वह कबूल करता है कि केक काटने के बाद वह खुद को मारने की योजना बना रहा है।

 

 

बर्थडे बॉय (कमप्लेनेरो) (2022) आर्टुरो मोंटेनेग्रो द्वारा निर्देशित एक पनामियन थ्रिलर फिल्म है। 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, गोवा के दौरान आयोजित ‘टेबल टॉक’ में अपनी फिल्म के बारे में बात करते हुए आर्टुरो मोंटेनग्रो ने दुनिया में उच्च आत्महत्या दर के बारे में बात की। आर्टुरो ने वहां मौजूद दर्शकों को बताया कि “बर्थडे बॉय एक ऐसी फिल्म है जो दोस्ती के बारे में बात करती है। महत्व केवल वर्तमान का है और भविष्य के बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।”

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने 26 सितंबर, 2021 की ‘मन की बात’ के लिये देशवासियों से सुझाव आमंत्रित किये

 

 

‘टेबल टॉक’ में फिल्म के लेखक और निर्माता एंड्री जे बैरिएंटोस भी मौजूद थे। उन्होंने बताया, “फिल्म की थीम के बारे में विचार महामारी के समय उत्पन्न हुआ। हम बड़े पैमाने पर मौत के बारे में बात कर रहे थे”। फिल्म एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस) बीमारी के बारे में है, जिसका नायक शिकार हो जाता है। फिल्म के निर्देशक ने कहा, “फिल्म एएलएस के बारे में भी एक बातचीत है जिसे पहले किसी ने नहीं छुआ था।” बीमारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि, “अपनी बातें कहने में सक्षम नहीं होना बहुत ही घुटन भरा और निराशाजनक होता है।”

 

यह भी पढ़ें :   5 दिवसीय जयपुर कला महोत्सव का आगाज़

 

यह फिल्म इस साल अकादमी पुरस्कारों की भी दावेदार है। आर्टुरो मोंटेनग्रो ने कहा कि “अपने देश का प्रतिनिधित्व करना बहुत अच्छी बात है। आपको लगता है कि आप झंडा ले जा रहे हैं।” फिल्म ‘बर्थडे बॉय’ जीवन का एक उत्सव है। निर्देशक ने आगे कहा कि हमारी फिल्म बहुत ही व्यक्तिगत है। यह जन्म और मृत्यु जैसी चीजों के बारे में बात करती है। यह जीवन के चक्र को दर्शाता है।”

 

* * *

एमजी / एएम / एके / डीए

यह भी देखें :   Live: चार करोड़ से अधिक का भ्रष्टाचार का खुलासा – सरपंच प्रतिनिधि ने लाइव पर दी धमकी।

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें