विख्‍यात एनिमेटर डॉ. क्रिश्चियन जेज्डिक की एनिमेशन आईपी पर काम करने की सलाह

“एनिमेशन श्रृंखला के लिए पटकथा लेखन बहुत महत्वपूर्ण है। पुस्तकों में प्रयुक्त भाषा पटकथा की भाषा से बहुत अलग होती है, उन्हें कॉमिक बुक या किसी अन्य कहानी को अपनाने की स्थिति में ट्रांसलेशन के लिए विशिष्ट क्रू की जरूरत होती है।” यह बात बीईक्यू एंटरटेनमेंट के सीईओ डॉ. क्रिश्चियन जेज्डिक ने आज 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के अवसर पर ‘हाउ टू पिच योर एनिमेशन आईपी’ पर मास्टरक्लास को संबोधित करते हुए कही।

डॉ. जेज्डिक ने बताया कि एनिमेशन शो बनाने की लागत बहुत अधिक आती है। 26 मिनट के एनिमेशन शो पर 7-10 मिलियन डॉलर खर्च हो सकते हैं। निर्माता, निर्देशक, कलरिस्‍ट, स्क्रीन-प्लेयर की तलाश महत्वपूर्ण है। लेकिन मौलिक विचार का होना सबसे ज्‍यादा महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें :   आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जनजातीय कार्य मंत्रालय के सप्ताह समारोह में दक्षिणी राज्यों के 86 आदिवासी उद्यमियों को सम्मानित किया गया

90 के दशक से वीडियो गेम, वीएफएक्स, एनिमेशन उद्योग की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए डॉ. जेज्डिक ने कहा, यह प्रगति उल्लेखनीय है और यह केवल यूरोप और अमेरिका में नहीं, बल्कि भारत में भी पारंपरिक उद्योग की जगह ले रहा है। उन्होंने कहा, “मैं 90 के दशक में अलग-अलग कंपनियों के साथ भारत आया करता था। अब हम भारत में पुणे, बैंगलोर, कोलकाता, दिल्ली आदि की कई कंपनियों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें :   गर्मियों में पेयजल प्रबंधन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बिना पूर्व अनुमति अवकाश व मुख्यालय छोड़ने पर पाबंदी

संभावित वित्तपोषकों, निर्माताओं, प्रसारकों और अन्य हितधारकों के लिए एनीमेशन श्रृंखला के विचारों को पिच करने पर नवागंतुकों के लिए डॉ. क्रिश्चियन जेज्डिक के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

 

 

*******

एमजी/एएम/आरके/केसीवी/डीवी

यह भी देखें :   Prime Time News in Hindi Live: आज दिनभर के अनछुए पहलू – जनता के मुद्दे | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें