“अतीत का वर्तमान के साथ जुड़ाव ही वह तत्व है जिसकी हम खोज करना चाहते हैं”: निर्देशक एंड्रिया ब्रागा

 

गोवा में 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘इफ्फी टेबल टॉक्स’ के दौरान फिल्म ‘सेल्फ डिफेंस’ की कास्ट और क्रू’

गोवा में चल रहे 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में पीआईबी द्वारा आयोजित ‘आईएफएफआई टेबल टॉक्स’ के दौरान फिल्म ‘सेल्फ डिफेंस’ के बारे में निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक एंड्रिया ब्रागा ने बातचीत की। श्री एंड्रिया ब्रागा ने कहा, “फिल्म का केंद्रीय विषय, हमारे कृषि क्षेत्र में विषाक्त पदार्थों और कीटनाशकों की मात्रा की समस्या हमारे समय का प्रतिबिंब है।”

‘इफ्फी टेबल वार्ता’ में निदेशक एंड्रिया ब्रागा

फिल्म के सबसे यादगार दृश्य के बारे में पूछे जाने पर, बहु-प्रतिभाशाली कलाकार ने कहा, “यह फिल्म के क्लाइमैक्स के समय का दृश्य है जब फिल्म का नायक कई वर्षों के बाद घर लौटता है। उसकी आंखों के सामने अतीत की यादें कौंध जाती हैं। वर्तमान के साथ अतीत का जुड़ाव ही वह तत्व है जिसकी हम खोज करना चाहते हैं।”

नवोदित फिल्म निर्माता ने दर्शकों के साथ यह भी साझा किया कि एक फुल लेंथ फीचर फिल्म की शूटिंग लघु फिल्मों की शूटिंग से बहुत अलग नहीं थी। उन्होंने कहा, “हालांकि एक निर्देशक के रूप में उपकरण और चालक दल के व्यावसायिकता में सुधार हुआ है, जब फिल्म की योजना सामने आती है, तो मुझे कहानी के साथ न्याय करना होता है।”

यह भी पढ़ें :   ​ इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क फॉर प्रॉस्पेरिटी (आईपीईएफ) के बारे में विचार-विमर्श

फिल्म के संपादक मौरिसियो हलेक ने अपने अनुभव को साझा करते हुए दर्शकों से कहा, “चूंकि हम दोस्त हैं, इस फिल्म की योजना पर काम करने का एक शानदार अनुभव रहा है। यह पहली बार है जब हम भारत में कोई फिल्म पेश कर रहे हैं। इस पर प्रतिक्रिया अद्भुत रही है।”

फिल्म ‘सेल्फ डिफेंस’ का एक चित्र

गोवा में चल रहे 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फीचर फिल्म’ श्रेणी के अंतर्गत स्पेनिश फिल्म ‘सेल्फ डिफेंस’ का प्रदर्शन किया गया। पहली बार दिखाई जाने वाली 7 अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय फिक्शन फीचर फिल्मों का एक संग्रह, जो पर्दे पर फिल्मकारों की अगली पीढ़ी द्वारा साकार की गई परिकल्पना का उदाहरण है, इस श्रेणी के अंतर्गत प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

सारांश:

अनसुलझे पिछले मुद्दों के साथ एक अभियोजक एदुआर्दो, कई हत्याओं की जांच के लिए अपने गृहनगर लौटने का फैसला करता है। कुछ पुराने दोस्तों, शहर के आयुक्त पाउला और रामिरो द्वारा बनाई गई टीम द्वारा उनका स्वागत किया जाता है। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती है, तीनों दोस्तों स्थानीय लोगों की कीमत पर कृषि रसायनों के दुरुपयोग पर आधारित एक भ्रष्ट इकोसिस्टम की पोल खोलना शुरू करते हैं। यह स्थानीय लोग बहुत खराब परिस्थितियों में रहते हैं। इन निष्कर्षों के आधार पर, एदुआर्दो इस आघात से उबरने का प्रयास करता है। हालांकि, वह अकेला नहीं है: जहां भी वह देखता है. वहां बिखरी हुई जिंदगी की कहानियां दिखाई देती हैं। 

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हुबली और दिल्ली के बीच सीधी उड़ान का शुभारंभ किया

कास्ट एंड क्रू

निर्देशक: एंड्रिया ब्रागा

निर्माता: एंड्रिया ब्रागा

पटकथा: एंड्रिया ब्रागा

छायाकार: गिलर्मो “गुरी” सपोसनिक

संपादक: मौरिसियो हलेक

कलाकार : अल्फोंसो टोर्ट (एदुआर्दो पास्टर), जेवियर ड्रोलस (रामिरो सार्तोरी), वायलेट उर्टिज़बेरिया (पाउला पेनाटी)

2022 | स्पेनिश | 97 मिनट | रंगीन

निर्देशक के बारे में:

एंड्रिया ब्रागा का जन्म 1986 में ब्रेशिया, इटली में हुआ था। वह एक निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटा डेल सैक्रो क्यूर डी ब्रेशिया से साहित्य और दर्शनशास्त्र में डिग्री प्राप्त की है और एस्कुएला प्रोफेशनल डी सिने डे एलिसियो सुबीला (ब्यूनस आयर्स) से सिनेमैटोग्राफी में डिग्री ली है। यहां वे एक शिक्षक भी हैं। वर्ष 2014 से, वह फिल्म और संगीत वीडियो निर्माण में काम कर रहे हैं। एक निर्देशक और एक पटकथा लेखक के रूप में उनके करियर की शुरुआत काल्पनिक लघु फिल्म एवलिन (2015) और मेमोरिया इंटरना (2017) से हुई। इन दोनों फिल्मों को पुरस्कार और वैश्विक पहचान मिली। वर्ष 2021 में, उन्होंने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी, कुमो सिने की स्थापना की, और अपनी पहली फिल्म सेल्फ-डिफेंस की शूटिंग की, जो पेन्सा और रोक्का सिने के साथ सह-उत्पादन है।

पूरी बातचीत यहां देखें :

* * *

एमजी/एएम/एमकेएस/एसके