WhatsApp पर गलती से भी यह काम न करें, अब सरकार एक New System बना रही है

WhatsApp पर गलती से भी यह काम न करें, अब सरकार एक New System बना रही है

देश में अधिकांश मोबाइल फोन उपयोगकर्ता केवल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) का उपयोग कर रहे हैं। यह भी सच है कि अधिकांश उपयोगकर्ता गोपनीयता नीति (Privacy Policy) के बारे में व्हाट्सएप (WhatsApp) से नाराज हैं। हालांकि व्हाट्सएप का दावा है कि आपके संदेश एन्क्रिप्टेड हैं। लेकिन इस बीच, केंद्र सरकार एक नया कानून लाने जा रही है। एक बार अवश्य पढ़ें वरना आपकी लापरवाही एक समस्या बन सकती है।

झूठ और अफवाह फैलाने वालों की खैर नहीं

टेक साइट टेलीकॉमटॉक (telecomtalk) के अनुसार, केंद्र सरकार देश में अफवाहों और झूठ के प्रसार को नियंत्रित करना चाहती है। इसके लिए भारत सरकार ने अब एक नया मसौदा तैयार किया है जिसकी मदद से व्हाट्सएप (WhatsApp) पर अफवाह फैलाने वालों को तुरंत पकड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें :   महाराष्ट्र/गोवा के 8,393 गांवों में एक लाख से अधिक युवा स्वयंसेवकों ने स्वच्छता अभियान चलाया: एनवाईकेएस

Alpha-Numeric Hash सिस्टम का उपयोग किया जाएगा

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप को अल्फा-न्यूमेरिक हैश असाइनिंग सिस्टम (WhatsApp से Alpha-Numeric Hash Assigning System) लागू करने के लिए कहा है। इस प्रणाली के लागू होने के बाद, अफवाह फैलाने वाले लोगों की तुरंत पहचान की जाएगी।

अफवाह फैलाने वालों को कैसे पकड़ें

दरअसल अल्फा-न्यूमेरिक हैश असाइनिंग सिस्टम (Alpha-Numeric Hash Assigning System) के तहत हर मैसेज के साथ एक यूनिक नंबर जनरेट होगा। इस प्रणाली से, संदेश भेजने वालों को ट्रैक किया जा सकता है। सरकार का मानना है कि इससे प्राइवेसी पर असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें :   ईंधन संरक्षण तथा ऊर्जा दक्षता का संदेश प्रसारित करने के लिए पीसीआरए ने जागरुकता अभियान आरंभ किया

WhatsApp के मौजूदा प्राइवेसी पॉलिसी का नहीं होगा उल्लंघन

विशेषज्ञों का कहना है कि व्हाट्सएप (WhatsApp) वर्तमान में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption) तकनीक का उपयोग करता है। जिसके कारण केवल प्रेषक और रिसीवर संदेश देख सकते हैं। सरकार का कहना है कि नई व्यवस्था के लागू होने से निजता प्रणाली का उल्लंघन नहीं होगा।

व्हाट्सएप (WhatsApp) और सरकार के बीच विवाद

व्हाट्सएप (WhatsApp) केंद्र सरकार के इस नए प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करना चाहता है। कंपनी का कहना है कि यह ऐप की गोपनीयता नीति का उल्लंघन करता है। जबकि भारत सरकार इस नए प्रस्ताव को देश की कानून व्यवस्था (Law and Order) से जोड़कर देख रही है।