आप डिलीट किए गए WhatsApp मैसेज को पढ़ सकते हैं, अपनाएं ये आसान तरीका

आप डिलीट किए गए WhatsApp मैसेज को पढ़ सकते हैं, अपनाएं ये आसान तरीका

वर्ष 2017 में संदेश भेजने के बाद, WhatsApp में इसे हटाने की सुविधा थी। इसका उपयोग गलत संपर्क / समूह को भेजे गए संदेशों को हटाने के लिए किया जाता है। हटाए गए संदेशों को फिर से एक्सेस करने के लिए व्हाट्सएप में कोई सुविधा नहीं है। हालांकि, यहां हम आपको एक खास ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिससे आप डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ पाएंगे।

WhatsApp उपयोगकर्ताओं के चैट अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक से अधिक फीचर प्रदान करता है। 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, यह वर्तमान में दुनिया का नंबर 1 इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। पिछले कुछ सालों में WhatsApp  को कई अपडेट और फीचर्स मिले हैं। इनमें से एक है डिलीट मैसेज।

इस फीचर को कंपनी ने साल 2017 में लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर्स गलती से भेजे गए मैसेज को तुरंत डिलीट कर सकते हैं। हटाए जाने के बाद ये संदेश समूह या व्यक्तिगत चैट से हटा दिए जाते हैं। एक बार हटा दिए जाने के बाद, कोई भी इन संदेशों को नहीं देख सकता है। हालांकि, एक विशेष तरीका है जिसके माध्यम से आप हटाए गए संदेशों को देख और पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   द्वितीय भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्चुअल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन भाषण

इस तरह डिलीट किए गए मैसेज पढ़ें

WhatsApp चैट में डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने के लिए आपके पास एक एंड्रॉइड स्मार्टफोन होना चाहिए। यदि आप एक Android स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, तो आप इन चरणों का पालन करके आसानी से हटाए गए संदेशों को पढ़ सकते हैं:

1- सबसे पहले अपने फोन में Google Play Store से WhatsRemoved + ऐप डाउनलोड करें।
2- डाउनलोड करने के बाद, ऐप को वह सभी एक्सेस दें जो वह मांग रहा है।
3- अनुमति दिए जाने के बाद, ऐप पर वापस लौटें।
4- यहां आपसे उन ऐप्स के बारे में पूछा जाएगा, जिनके नोटिफिकेशन आप ऐप में किए गए बदलावों को सेव या चेक करना चाहते हैं।
5- एप्स की लिस्ट में से व्हाट्सएप को चुनें।
अगली स्क्रीन पर, Allow पर टैप करें और Yes, Save Files को चुनें। ऐसा करने के बाद, ऐप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यह उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा।
7- इसके बाद व्हाट्सएप पर सभी नोटिफिकेशन के साथ ही आपको यहां डिलीट किए गए मैसेज भी मिल जाएंगे।
8- डिलीट किए गए मैसेज को देखने के लिए आपको बस इस ऐप को ओपन करना है और टॉप बार में व्हाट्सएप को सेलेक्ट करना है।

यह भी पढ़ें :   डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोविड-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों और राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण में प्रगति पर 6 पश्चिमी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ समीक्षा की

WhatsApp  में डिलीट मैसेज पढ़ने के लिए यह एक अच्छा एप है। इस ऐप में आने वाले विज्ञापनों से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। हालांकि, यदि आप 100 रुपये का शुल्क देते हैं, तो आपको ऐप में विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। 100 रुपये का शुल्क केवल एक बार देना होगा।

साथ ही महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखें

WhatsRemoved + एक थर्ड पार्टी ऐप है। इस ऐप का इस्तेमाल डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने के लिए किया जा सकता है क्योंकि व्हाट्सएप में ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता है। हालांकि, यहां यह जानना जरूरी है कि यह एक थर्ड पार्टी ऐप है और यह फोन में आने वाले ओटीपी और बैंक बैलेंस डिटेल्स को भी एक्सेस करता है। यह ऐप आपके डेटा को दूसरे थर्ड पार्टी ऐप को बेच सकता है। ऐसे में अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके डेटा पर लगातार खतरा बना रहेगा। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस ऐप का इस्तेमाल तभी करें, जब आपको डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने या देखने की जरूरत हो।