Google ने एक बड़े बदलाव की घोषणा की, आपके फोन में मौजूद ये ऐप ब्लॉक होंगे

Google ने एक बड़े बदलाव की घोषणा की, आपके फोन में मौजूद ये ऐप ब्लॉक होंगे

Tech Desk। Google ने अपनी डेवलपर्स प्रोग्राम नीति को अपडेट कर दिया है जो एक ऐप को दूसरे ऐप को एक्सेस करने की अनुमति देने से रोकता है। वर्तमान में, एंड्रॉइड 11 ऐप आपके डिवाइस में सभी ऐप्स की हर प्रकार की अनुमति मांगते हैं।

Google ने 5 मई से अपने Play Store सिस्टम में बड़े बदलावों की घोषणा की है। Google के अपडेट के अनुसार, अब 5 मई से ऐप डेवलपर्स को इस बात की ठोस और तार्किक जानकारी देनी होगी कि क्यों एक ऐप को अन्य ऐप्स की जानकारी एक्सेस करने की अनुमति दी जानी चाहिए उपयोगकर्ताओं के स्मार्टफोन।

यह भी पढ़ें :   राज्य मंत्री (पंचायती राज) श्री कपिल मोरेश्वर पाटिल कल संशोधित राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कारों के लिए रोडमैप की तैयारी पर राष्ट्रीय लेखन कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे

यह खुलासा अरस्टेनिका की रिपोर्ट से हुआ है। Google ने अपनी डेवलपर्स प्रोग्राम नीति को अपडेट किया है, जो एक ऐप को दूसरे ऐप को एक्सेस करने की अनुमति देने से रोकता है। वर्तमान में, एंड्रॉइड 11 ऐप आपके डिवाइस में सभी ऐप्स की हर प्रकार की अनुमति मांगते हैं।

Google को नीति क्यों बदलनी पड़ी

आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर (Play Store) में कुछ ऐप हैं, जिन्हें अगर ऐप इंस्टॉल करने से पहले फोन में इंस्टॉल किया जाए, तो यूजर्स से बाकी ऐप्स को एक्सेस करने की अनुमति मांगी जाती है। ऐसी स्थिति में, कई ऐप आपके फोन में अन्य ऐप की मदद से संवेदनशील जानकारी जैसे बैंकिंग, राजनीतिक संबद्धता और पासवर्ड प्रबंधन प्राप्त करने में सक्षम हैं। Google अब ऐप डेवलपर्स से ऐप लॉन्च करने के उद्देश्य, खोज और इंटरप्रेट के बारे में जानकारी प्राप्त करेगा। हालाँकि सुरक्षा कारणों से ऐसी जानकारी बैंकिंग ऐप से नहीं ली जाएगी।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 169.63 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

ये ऐप ब्लॉक हो जाएंगे

Google 5 मई, 2021 से जासूसी ऐप बंद कर देगा। वास्तव में, Google Play Store पर बड़ी संख्या में ऐप हैं, जो जासूसी का काम करते हैं, जिसका उद्देश्य Google की ओर से इन ऐप पर कड़ी कार्रवाई करना है।