राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की मांग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया।

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की मांग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया।

क्या अब राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करेंगे? 6 मई से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 22 लाख परीक्षार्थी भाग लेंगे। परीक्षा केन्द्र कोरोना हॉटस्पॉट बनने की आशंका।

14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। 4 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है,जबकि 12वीं की परीक्षा फिलहाल स्थगित की गई है। इन दोनों परीक्षाओं में देशभर में 30 लाख परीक्षार्थी भाग ले रहे थे। देश में कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने सीबीएसई की परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की थी। दोनों नेताओं का मानना रहा कि यदि सीबीएसई की परीक्षा होती हैं तो देश में कोरोना और तेजी से फैलेगा। प्रधानमंत्री को विद्यार्थियों के हित में परीक्षाओं को स्थगित करना चाहिए। गांधी परिवार के अलावा दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी सीबीएसई की परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी। देश के हालातों को देखते हुए अब इन परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय ले लिया गया है। यह निर्णय केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश कुमार पोखरियाल और प्रधानमंत्री के बीच हुई बैठक के बाद लिया गया। कहा जा रहा है कि 10वीं के विद्यार्थियों को स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन के अंतर्गत अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। जबकि 12वीं की परीक्षा जून माह में संभव हो सकती है। यहां यह उल्लेखनीय है कि आमतौर पर सीबीएसई की परीक्षाएं फरवरी माह में होती है, लेकिन गत वर्ष भी कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए परीक्षाओं को जून माह में आयोजित किया गया था।
अब गहलोत पर दबाव:
सीबीएसई की परीक्षाओं के स्थगित होने के बाद अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर दबाव बढ़ गया है। सीबीएसई की परीक्षाओं के स्थगित करने की मांग राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की थी। गांधी परिवार ने सीबीएसई की परीक्षा को स्थगित करने के जो कारण बताएं वो कारण राजस्थान में भी मौजूद हैं। राजस्थान में भी संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी प्रकार एक दिन में 25-25 व्यक्तियों की मौत भी हो रही है। हालात इतने खराब है कि जयपुर के एक सरकारी अस्पताल से वैक्सीन के डोज चोरी हो गए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्वयं कह चुके हैं कि हालात बेहद खराब हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या राज्य बोर्ड की परीक्षाएं होनी चाहिए? बोर्ड की परीक्षाएं 6 मई से होनी हैं। अकेले राजस्थान में 22 लाख विद्यार्थी 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भाग लेंगे। ऐसे में परीक्षा केंद्रों के हॉटस्पॉट बनने की आशंका जताई जा रही है। सवाल उठता है कि जब गांधी परिवार की मांग पर सीबीएसई की परीक्षाएं स्थगित हो सकती हैं तब राजस्थान में कांग्रेस शासित प्रदेश में राज्य बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित क्यों नहीं हो सकती। क्या राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गांधी परिवार के सदस्यों की भावनाओं का ख्याल नहीं करते हैं? यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब आदि राज्यों ने अपने अपने शिक्षा बोर्डों की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।
S.P.MITTAL BLOGGER (14-04-2021)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Follow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9602016852
To Contact- 9829071511