ट्रेड एंड बियॉन्‍ड : ईयू-इंडिया पार्टनरशिप के लिए एक नई प्रेरणा

ट्रेड एंड बियॉन्‍ड : ईयू-इंडिया पार्टनरशिप के लिए एक नई प्रेरणा

नरेंद्र मोदी भारत के प्रधान मंत्री हैं। एंटोनियो कोस्टा पुर्तगाल के प्रधानमंत्री हैं, जो वर्तमान में यूरोपीय संघ की परिषद की घूर्णन अध्यक्षता करते हैं।
यूरोपीय संघ और भारत के नेताओं की बैठक शनिवार को हो रही है, यह महत्वपूर्ण भूराजनीतिक महत्व का क्षण है। दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक स्थानों के बीच संवाद को मजबूत करके, यह हमारी साझेदारी को नई गति प्रदान करेगा – अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश पर सकारात्मक प्रभाव के साथ।
एक प्रमुख क्षेत्रीय और वैश्विक खिलाड़ी के रूप में भारत की भूमिका आने वाले वर्षों में विस्तार करने के लिए जारी है, और एक मजबूत साझेदारी यूरोप को दुनिया के रणनीतिक क्षेत्र में संबंधों में विविधता लाने का अवसर प्रदान करेगी।

यूरोपीय संघ और भारत ने समय-समय पर हमारे सहयोग का विस्तार करने का वादा किया है, जो हमारे 1994 की रणनीतिक साझेदारी में स्थापित वास्तुकला पर आधारित है। लेकिन हमारी अर्थव्यवस्थाओं द्वारा पेश किए गए अवसरों और तकनीकी विकास की गतिशीलता की तुलना में उस महत्वाकांक्षा की प्राप्ति एक चुनौती बनी हुई है।

पोर्टो ईयू-इंडिया लीडर्स की बैठक इस संबंध में एक महत्वपूर्ण क्षण होने का वादा करती है, जिसने दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक स्थानों के बीच साझेदारी को नई गति प्रदान की, जो 1.8 बिलियन से अधिक लोगों से बना है। यह वार्ता यूरोपीय संघ और इंडो-पैसिफिक के बीच संबंधों के पुनर्संतुलन के लिए महत्वपूर्ण होगी। यह हमारे लिए लोकतंत्र, कानून के शासन, सहिष्णुता और मानव अधिकारों की सार्वभौमिकता और अविभाज्यता में हमारे दृढ़ विश्वास की पुष्टि करने के लिए महत्वपूर्ण है।
हमें व्यापार और निवेश संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए और प्रभावी बहुपक्षवाद और एक नियम-आधारित आदेश का समर्थन करने के लिए अपने लोकतांत्रिक स्थानों की विशाल क्षमता का उपयोग करते हुए, अपने संबंधों को ऊंचा करने के लिए इस अवसर को जब्त करना चाहिए।

बैठक डिजिटल समाज, कनेक्टिविटी, गतिशीलता, स्वास्थ्य, ऊर्जा संक्रमण और जलवायु कार्रवाई: समकालीन समाजों और अर्थव्यवस्थाओं के विकास के लिए निर्णायक महत्व के नए क्षेत्रों में यूरोपीय संघ और भारत के बीच सहयोग का विस्तार करने का एक मौका है।
हमारे समाजों के विकास और स्थिरता के लिए बढ़ती प्रासंगिकता के मुद्दों में यूरोपीय संघ और भारत पहले से ही प्रमुख भागीदार हैं। कल, हम सहयोग के नए मार्ग खोलेंगे और इसे चौड़ा करेंगे। उदाहरण के लिए, यूरोपीय संघ और भारत परिवहन, ऊर्जा, डिजिटल और लोगों से लोगों के बीच संपर्क को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से एक कनेक्टिविटी भागीदारी का शुभारंभ करेंगे।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने नागरिकों को सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार और समय पर वितरण करने का आह्वान किया

यह बैठक यूरोपीय संघ और भारत के बीच व्यापार और निवेश वार्ता को एक नई गति देने का अवसर है।
यूरोपीय संघ भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और भारतीय निर्यात के लिए दूसरा सबसे बड़ा गंतव्य है। यूरोपीय संघ और भारत के बीच व्यापार पिछले दशक में 72 प्रतिशत बढ़ा है। यूरोपीय संघ भी भारत में अग्रणी विदेशी निवेशक है। विदेशी निवेश प्रवाह में इसकी हिस्सेदारी पिछले एक दशक में दोगुनी से अधिक हो गई है। कुछ 6,000 यूरोपीय कंपनियां भारत में मौजूद हैं, जो 1.7 मिलियन प्रत्यक्ष और 5 मिलियन अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करती हैं। हाल के वर्षों में भारत से बढ़ते निवेश का मतलब यूरोपीय संघ में भी भारतीय कंपनियों की सक्रिय उपस्थिति है।

यह भारत और यूरोप दोनों के लिए टिकाऊ विकास और नौकरियों के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण चालक के रूप में कार्य करने में सक्षम एक महत्वाकांक्षी और संतुलित व्यापार समझौते की ओर बातचीत को फिर से शुरू करने का सही समय है। सब कुछ के अलावा, यूरोपीय संघ-भारत समझौता अंतरराष्ट्रीय व्यापार सहयोग के लाभों के समर्थन में दुनिया को एक शक्तिशाली संकेत भेजेगा।

एक समान औचित्य निवेश पर लागू होता है। यूरोपीय संघ के व्यापक निवेश संरक्षण ढांचे की बातचीत भारत और यूरोपीय संघ की कंपनियों को एक दूसरे के बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए अधिक स्थिरता और निश्चितता प्रदान करेगी।

यूरोपीय संघ-भारत संबंधों को हमेशा आपसी समर्थन और एकजुटता द्वारा चिह्नित किया गया है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान यह स्पष्ट हुआ है, जब दोनों ने एक-दूसरे और दुनिया के बाकी हिस्सों का समर्थन किया है। भारत ने पहले यूरोप को चिकित्सा आपूर्ति बढ़ाई और अब यूरोपीय संघ ने भारत को सहायता प्रदान की क्योंकि यह COVID-19 की दूसरी लहर का अनुभव करता है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे को उनकी जयंती पर याद किया

पुर्तगाल और भारत ने हमेशा दो महाद्वीपों को एक साथ लाने की भूमिका निभाई है, दोनों दूर और हाल के अतीत में। पुर्तगाल ने लिस्बन में पहली बार यूरोपीय संघ-भारत शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, 2000 पुर्तगाली यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति पद के दौरान और भारत ने 2007 में, एक पुर्तगाली राष्ट्रपति पद के दौरान, नई दिल्ली में आठवें यूरोपीय संघ-भारत शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।

साहित्य रवींद्रनाथ टैगोर में भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता, जिनका जन्म 160 साल पहले 9 मई को हुआ था, ने अपने जीवन के विभिन्न काल में यूरोप की यात्रा की। महान कवि, पूर्व और पश्चिम को एक साथ लाने के लिए लोगों के बीच और भारत के मिशन में आपसी समझ के सिद्धांतों में एक दृढ़ विश्वास था। उन्होंने यूरोप और भारत की बैठक के बारे में अक्सर लिखा, जिसमें उन्होंने गहरे सांस्कृतिक, राजनीतिक और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत महत्व को जिम्मेदार ठहराया: “मैंने अपने व्यक्तिगत जीवन में पूर्व और पश्चिम की बैठक को महसूस किया है।”

इसी तरह, पुर्तगाली पहचान को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने वाली महाकाव्य कविता भारत की यात्रा को बयान करती है। लुइस वाज़ डी कैमेस द्वारा “लुसीड्स” भी यूरोप और भारत के बीच एक बैठक का एक खाता है।

इसी तरह, पुर्तगाली पहचान को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने वाली महाकाव्य कविता भारत की यात्रा को बयान करती है। लुइस वाज़ डी कैमेस द्वारा “लुसीड्स” भी यूरोप और भारत के बीच एक बैठक का एक खाता है।

यह हमें विशेष रूप से दो महाद्वीपों में फैले रिश्ते के गुणों के बारे में जागरूक करता है और दो विशाल महासागरों को जोड़ता है जो हमारे देशों और समाजों में विशाल परिवर्तनों के साथ विकसित हुए हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम इस पल को हमारे पास से न जाने दें।

यूरोपीय संघ और भारत के बीच एक साथ यात्रा जारी रहेगी और कल तक राजनीतिक, आर्थिक और तकनीकी सहयोग के नए मार्गों की तलाश में आगे बढ़ेगी, जिससे आपसी लाभ की प्रबल संभावनाएं हैं।