जरूरतमंद संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन के लिए अजमेर में प्रतिदिन लग रहा है कैम्प।

राजस्थान के 4 हजार कॉलेज शिक्षकों ने एक दिन के वेतन देने की पेशकश की। संघ के महामंत्री डॉ. बिस्सु ने सीएम को पत्र लिखा।
किशनगढ़ विधायक टाक की पहल पर 80 कॉन्सेंट्रेटर का ऑर्डर दिया है।
जरूरतमंद संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन के लिए अजमेर में प्रतिदिन लग रहा है कैम्प।
===========
कोरोना काल में लोगों की मदद करने के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के प्रदेश महामंत्री डॉ. सुशील बिस्सु ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक पत्र लिखकर एक दिन के वेतन देने का प्रस्ताव रखा है। डॉ. बिस्सु ने बताया कि उनके संगठन से प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं कॉलेज के करीब चार हजार शिक्षक जुड़े हुए हैं। इन शिक्षकों का एक दिन का वेतन करीब डेढ़ करोड़ रुपए का होगा। कटौती सभी शिक्षक स्वेच्छा से कराने को तैयार है। डॉ. बिस्सु ने कहा कि इस राशि से चिकित्सा उपकरण खरीद कर कोरोना संक्रमित मरीजों की जान बचाई जा सकती है। गत वर्ष उनके संगठन ने पीएम, सीएम और सेवा भारती के कोष में 90 लाख रुपए जमा करवा कर सहयोग किया था। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9414840898 पर डॉ. सुशील बिस्सु से ली जा सकती है।
20 कॉन्सेंट्रेटर किशनगढ़ आएंगे:
अजमेर के किशनगढ़ उपखंड के निर्दलीय विधायक सुरेश टाक की पहल पर 20 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर 7 मई को किशनगढ़ के राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल में पहुंच जाएंगे। ये कॉन्सेंट्रेटर चीन से मंगाए गए है। टाक ने बताया कि किशनगढ़ के लिए 80 कॉन्सेंट्रेटर का ऑर्ड दिया गया है। 40 कॉन्सेंट्रेटर विधायक कोष से खरीदेंगे हैं तो 40 जन सहयोग से खरीदे जा रहे हैं। 20 कॉन्सेंट्रेटर आने के बाद किशनगढ़ के अस्पताल में 60 संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन पर रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि एक कॉन्सेंट्रेटर एक मिनट में 7 लीटर ऑक्सीजन मरीज के शरीर में पहुंचाने में सक्षम है। ऐसे में कम ऑक्सीजन वाले मरीज को कॉन्सेंट्रेटर के माध्यम से ऑक्सीजन दी जा सकती है। कॉन्सेंट्रेटर के माध्यम से ऑक्सीजन देने के लिए अस्पताल में वार्ड तैयार कर लिया गया है। टाक ने कहा कि किशनगढ़ उपखंड के किसी भी व्यक्ति को कोरोना काल में परेशान होने की जरुरत नहीं है। वे और उनके साथी हर संभव मदद करवा रहे हैं। जरूरतमंद लोगों को राशन सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है। किशनगढ़ क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति उनके मोबाइल नम्बर 9414010882 पर संवाद कर सकता है।
ऑक्सीजन के लिए कैम्प:
कुछ लोग कोरोना काल में कमाने का अवसर तलाश रहे हैं तो कुछ लोग सेवा की भावना से काम कर रहे हैं। जिन संक्रमित मरीजों को घरों पर ऑक्सीजन की जरूरत है उनके लिए प्रशासन अजमेर के फेयर डील ट्रेडर्स के प्रबंधक सुनील खंडेलवाल को प्रतिदिन 120 सिलेंडर उपलब्ध करवा रहा है। खंडेलवाल इन सिलेंडरों को प्रशासन के दिशा निर्देश पर जरूरतमंद व्यक्तियों को देते हैं। खंडेलवाल ने बताया कि जब खाली सिलेंडर वापस आता है तो थोड़ी बहुत ऑक्सीजन सिलेंडर में जमा रहती है, बड़े सिलेंडरों में बची ऑक्सीजन को छोटे सिलेंडरों में भर लिया जाता है और फिर जरूरतमंद व्यक्तियों को यह ऑक्सीजन दे दी जाती है। इसके लिए उनकी संस्था के आर्य नगर स्थित गोदाम के पास ही कैम्प लगाया जा रहा है। खंडेलवाल ने बताया कि ऐसे अनेक संक्रमित हैं, जिन्हें दो तीन घंटे ऑक्सीजन मिल जाए तो उनका स्वास्थ्य ठीक हो सकता है। कई बार समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलने से शरीर का ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है जो बाद में जानलेवा साबित होता है। खंडेलवाल ने कहा कि जिन संक्रमित मरीजों को कुछ घंटों के लिए ऑक्सीजन की जरूरत है वो कैम्प में आकर ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं। गरीब लोगों से ऑक्सीजन का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। कैंप की व्यवस्था संभाल रहे पवन अटारिया ने बताया कि इन ऑक्सीजन का कैंप अजमेर के श्रीनगर रोड स्थित रेलवे के मजदूर संघ के कार्यालय में लगाया जा रहा है। यहां पर मरीजों के बैठने आदि की समुचित व्यवस्था है। अनुभवी व्यक्ति ही ऑक्सीजन देने का कार्य करते हैं। इस कैम्प में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हेमंत भाटी का विशेष योगदान है। इसके अतिरिक्त पार्षद नरेश सत्यावना, सोना धनवानी, आलोक गुप्ता आदि का भी सक्रिय योगदान है। जिन संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है वे भी कैम्प में आकर ऑक्सीजन ले सकते हैं। कैम्प में सरकार की गाइड लाइन की पालना की जा रही है। जिला रसद अधिकारी अंकित पचार ने भी कैंप की व्यवस्थाओं की सराहना की है। इच्छुक व्यक्ति मोबाइल नम्बर 8955105553 पर पवन अटारिया से संवाद कर सकते हैं।