बड़ी खबर: PM मोदी कर सकते हैं लॉकडाउन का ऐलान! इन चार राज्यों के CM से जाना कोरोना की स्थिति

प्रधानमंत्री(Prime minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना (Corona)वायरस संक्रमण के कारण उत्पन्न हालात का जायजा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज महाराष्ट्र (Maharashtra)के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray), मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan), हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन से फोन पर बात की. पीएम मोदी कोरोना के फैलाव को रोकने अलग-अलग विशेषज्ञों को राय ले रहे हैं।

 

वहीं आज चार राज्यों से कोरोना के हालातों का जायजा लिया। कोरोना के संक्रमण को रोकने लॉकडाउन ही एक मात्र उपाय है। अब लोगों के मन में एक ही सवाल है कि क्या देशव्यापी लॉकडाउन लगेगा। लॉकडाउन लगाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव भी दिया था। अब पीएम मोदी भी देशव्यापी लॉकडाउन को लेकर फैसला ले सकते हैं।

पीएम ने चारों मुख्यमंत्रियों से उनके राज्यों में कोरोनो वायरस की स्थिति पर चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID19 के खिलाफ लड़ाई में महाराष्ट्र के प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान पीएम ने कहा कि महाराष्ट्र कोरोना वायरस की दूसरी लहर के खिलाफ एक अच्छी लड़ाई लड़ रहा है।

यह भी पढ़ें :   श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने भारत में 2023 में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर उच्चस्तरीय बैठक की

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे के बीच बातचीत उस दिन हुई जब राज्य सरकार ने कोविन ऐप को लेकर केंद्र को खत लिखा. महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने राज्य में कोविड टीकाकरण के लिए एक अलग ऐप विकसित करने की अनुमति मांगी है. कोविन ऐप द्वारा रजिस्ट्रेशन में आ रही लगातार दिक्कतों को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र को खत लिखा था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र उन 10 राज्यों में शामिल है, जो एक दिन में रिपोर्ट किए गए नए COVID-19 मामलों में 72 प्रतिशत के करीब हैं.

यह भी पढ़ें :   मातृभाषा के संरक्षण के लिए एक जन अभियान की जरूरत : उपराष्ट्रपति

पीएम मोदी के साथ बातचीत के बाद ट्वीट में, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को ब्रीफ किया कि राज्य सरकार कोविड रोगियों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए क्या कदम उठा रही है. अस्पताल के बेड की स्थिति और टीकाकरण अभियान के बारे में भी बातचीत हुई.

तमिलनाडु में दस दिनों का लॉकडाउन

दूसरी ओर तमिलनाडु में संक्रमण 10 मई से 24 मई तक के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। मुख्यमंत्री स्टालिन ने इस फैसले का ऐलान करते हुए बताया कि अनिवार्य गतिविधियों के लिए अनुमति रहेगी। 10 मई युबह 4 बजे ये लॉकडाउन प्रभावी होगा और 24 मई सुबह 4 बजे खत्म हो जाएगा। लोगों की सुविधा के लिए शनिवार, 8 मई और रविवार, 9 मई को दुकानें सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। सभी दुकानों को लॉकडाउन के दौरान सुबह 6 बजे से दोपहर तक खोलने की अनुमति होगी।