वैज्ञानिकों ने हाल ही में HPIV (Human Para Influenza Viruses) के अटैचमेंट को ब्लॉक करने का एक नया तरीका खोजा है।

HPIV (Human Para Influenza Virus) क्या है?

वैज्ञानिकों ने हाल ही में HPIV (Human Para Influenza Viruses) के अटैचमेंट को ब्लॉक करने का एक नया तरीका खोजा है।

🦠 HPIV (Human Para Influenza Viruses) :

HPIV बचपन के श्वसन संक्रमण (respiratory infections) से मृत्यु का प्रमुख कारण है। 30% से 40% से अधिक बच्चे सांस की बीमारी के कारण मर जाते हैं।

HPIV कोशिकाओं पर चिपक जाता है और कोशिकाओं में आनुवंशिक पदार्थों को इंजेक्ट करता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि इंजेक्शन वाली आनुवंशिक सामग्री नए वायरस बनाना शुरू कर दे। वैज्ञानिकों ने अब इस प्रविष्टि को अवरुद्ध करने का एक तरीका खोज लिया है। यह विधि HPIV-3 को अवरुद्ध करने में अत्यधिक कुशल है।

यह भी पढ़ें :   को-विन के माध्यम से कोविशिल्ड और कोवैक्सीन के नैदानिक (क्लिनिकल) परीक्षण प्रतिभागियों को डिजिटल कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान किए गए

🤔 HPIV को कैसे अवरुद्ध किया जाता है?

यह वायरस एक विशेष संलयन प्रोटीन (specialised fusion proteins) का उपयोग करता है जो मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए तीन तरफा कॉर्कस्क्रू (corkscrew) जैसा दिखता है। पहले कोलेस्ट्रॉल और बीटा अमीनो एसिड HPIV को ब्लॉक करने के लिए उपयोगी पाए गए थे। हालांकि, वे कुशल नहीं थे। वैज्ञानिकों ने अब कोलेस्ट्रॉल और बीटा अमीनो एसिड को मिलाकर एक नया पेप्टाइड बनाया है।

जेलमैन लैब (Gellman lab) ने पाया कि पेप्टाइड्स युक्त संशोधित बीटा अमीनो एसिड वायरस को ब्लॉक कर सकता है।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह द्वारा आज नई दिल्ली में आतंकवाद के वित्तपोषण का मुक़ाबला पर तीसरे ‘नो मनी फॉर टेरर’ मंत्रीस्तरीय सम्मेलन के ‘आतंकवाद और आतंकवादियों को वित्त उपलब्ध कराने की वैश्विक प्रवृत्ति’ विषय पर प्रथम सत्र को किए गए अध्यक्षीय संबोधन का मूल पाठ

मोसकोना प्रोटो लैब (Moscona Protto lab) ने पहले पेप्टाइड को कोलेस्ट्रॉल के एक कण के साथ जोड़ दिया था। इसने एक चिकनी कोशिका झिल्ली बनाई जिसने वायरस को अवरुद्ध कर दिया था।

 

जब उपरोक्त दो विधियां को मिलाया गया, तो एंटी-वायरल प्रभावकारिता तीन गुना हो गई।

♻️ पेप्टाइड्स (Peptides) :

पेप्टाइड्स अमीनो एसिड की छोटी श्रृंखला है। वे पेप्टाइड बॉन्ड के अनुक्रम में एक दूसरे के साथ जुड़ी होती हैं। वे कम लंबाई के प्रोटीन से अलग होते हैं। पेप्टाइड्स मानव शरीर को रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं।