navbharat times

वैज्ञानिकों ने हाल ही में HPIV (Human Para Influenza Viruses) के अटैचमेंट को ब्लॉक करने का एक नया तरीका खोजा है।

HPIV (Human Para Influenza Virus) क्या है?

वैज्ञानिकों ने हाल ही में HPIV (Human Para Influenza Viruses) के अटैचमेंट को ब्लॉक करने का एक नया तरीका खोजा है।

🦠 HPIV (Human Para Influenza Viruses) :

HPIV बचपन के श्वसन संक्रमण (respiratory infections) से मृत्यु का प्रमुख कारण है। 30% से 40% से अधिक बच्चे सांस की बीमारी के कारण मर जाते हैं।

HPIV कोशिकाओं पर चिपक जाता है और कोशिकाओं में आनुवंशिक पदार्थों को इंजेक्ट करता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि इंजेक्शन वाली आनुवंशिक सामग्री नए वायरस बनाना शुरू कर दे। वैज्ञानिकों ने अब इस प्रविष्टि को अवरुद्ध करने का एक तरीका खोज लिया है। यह विधि HPIV-3 को अवरुद्ध करने में अत्यधिक कुशल है।

यह भी पढ़ें :   भारत जर्मन कार्यशाला में वैज्ञानिक विशेषज्ञों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-एआई) और इसके क्रियान्वयन पर चर्चा की

🤔 HPIV को कैसे अवरुद्ध किया जाता है?

यह वायरस एक विशेष संलयन प्रोटीन (specialised fusion proteins) का उपयोग करता है जो मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए तीन तरफा कॉर्कस्क्रू (corkscrew) जैसा दिखता है। पहले कोलेस्ट्रॉल और बीटा अमीनो एसिड HPIV को ब्लॉक करने के लिए उपयोगी पाए गए थे। हालांकि, वे कुशल नहीं थे। वैज्ञानिकों ने अब कोलेस्ट्रॉल और बीटा अमीनो एसिड को मिलाकर एक नया पेप्टाइड बनाया है।

जेलमैन लैब (Gellman lab) ने पाया कि पेप्टाइड्स युक्त संशोधित बीटा अमीनो एसिड वायरस को ब्लॉक कर सकता है।

मोसकोना प्रोटो लैब (Moscona Protto lab) ने पहले पेप्टाइड को कोलेस्ट्रॉल के एक कण के साथ जोड़ दिया था। इसने एक चिकनी कोशिका झिल्ली बनाई जिसने वायरस को अवरुद्ध कर दिया था।

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ के बीच सहयोग 2 अरब लोगों की आकांक्षा का प्रतिनिधित्व करता है

 

जब उपरोक्त दो विधियां को मिलाया गया, तो एंटी-वायरल प्रभावकारिता तीन गुना हो गई।

♻️ पेप्टाइड्स (Peptides) :

पेप्टाइड्स अमीनो एसिड की छोटी श्रृंखला है। वे पेप्टाइड बॉन्ड के अनुक्रम में एक दूसरे के साथ जुड़ी होती हैं। वे कम लंबाई के प्रोटीन से अलग होते हैं। पेप्टाइड्स मानव शरीर को रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं।

यह भी देखें :   Gangapur City : समारोह के बीच से कैमरा चोरी, CCTV में दिखा चोर | G News Portal

अपना सहयोग अवश्य दें।

हमें आपके सहयोग की आवश्यकता है, अपना छोटा सा सहयोग देकर हमें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।

क्लिक करें