ताउते तूफान : इन स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना

ताउते तूफान : इन स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना

लक्षद्वीप और दक्षिण-पूर्वी तथा पूर्वी मध्य अरब सागर पर बना गहरा दबाव अगले 24 घंटों में भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके प्रभाव से भारत के पश्चिमी तटों पर कई इलाकों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने और 18 मई की सुबह तक गुजरात और महाराष्ट्र के तटों पर पहुंचने का अनुमान है। इसके लिए देश के पांच राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, गुजरात और महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं।
एनडीआरएफ के डीजी ने बताया कि इसके लिए कुल 53 टीमें लगाई गई हैं, जिनमें 24 टीमें तैनात कर दी गईं हैं और 29 टीमें स्टैंड बाय पर हैं।

वहीं अरब सागर में उत्पन्न ताउते तूफान से बचाव के लिए महाराष्ट्र सरकार पूरी तरह से तैयार है। इसके तहत प्रशासन ने सूबे के तटीय इलाकों, जिनमें सिंधुदुर्ग, रायगढ़, रत्नागिरी, मुंबई, पालघर आदि में राष्ट्रीय आपदा मोचन दल (एनडीआरएफ ) व राज्य आपदा मोचन दल (एसडीआरएफ) की टीमें तैनात कर दी है। तटीय इलाकों में मछुआरों के जाने पर पाबंदी लगा दी गयी है और दो दिनों तक कोरोना टीकाकरण केंद्रों को बंद कर दिया गया है। साथ ही दहिसर व बांद्रा कोरोना उपचार केंद्र से 395 संक्रमितों को स्थानांतरित किया गया है।

यह भी पढ़ें :   इंस्टीट्यूट ऑफ टीचिंग एंड रिसर्च इन आयुर्वेद (आईटीआरए) और गुजरात सरकार के बीच समझौते पर हस्ताक्षर

मुंबई में ताउते तूफान की वजह से शनिवार को सुबह से ही बादल छाए हैं। मौसम विभाग ने शनिवार, रविवार व सोमवार को ताउते तूफान की वजह से जोरदार हवा बहने व बारिश की चेतावनी दी है। इस तूफान की वजह से मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, सिंधुदूर्ग ,रत्नागिरी में प्रतिघंटे 70 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं बहने की आशंका है। इसलिए लोगों को समुद्र की ओर न जाने की भी चेतावनी दी गई है।

इन स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट

वहीं भारतीय मौसम विभाग ने लक्षद्वीप में आज सभी जगहों पर भारी से अति भारी बारिश और रविवार को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान लगाया है। केरल में भी आज कुछ स्थानों पर और रविवार और सोमवार को कहीं-कहीं पर मूसलाधार वर्षा की संभावना है। तमिलनाडु में एक-दो जगहों पर, जबकि कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।
गुजरात में सौराष्ट्र के तटीय जिलों में कल से अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और एक दो स्थान पर भारी वर्षा हो सकती है। 17 मई को अधिकांश हिस्सों में मूसलाधार वर्षा हो सकती है। 18 मई को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से अति भारी बारिश के साथ एक-दो जगहों पर मूसलाधार वर्षा हो सकती है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : होली का त्यौहार देखने आई विदेशी युवती के साथ हुआ रेप

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि अरब सागर के पूर्व मध्य में आज और कल, जबकि उत्तर पूर्वी भागों में 17 मई को समुद्र में ऊंची लहरें उठने की संभावना है। चंक्रवात ताउते जो अरब सागर में बना हुआ है, वो उत्तर-पश्चिमी दिशा में इसका प्रभाव रहेगा और 18 तारीख सुबह गुजरात तट के आसपास ये पहुंचेगा। गुजरात तट में भारी से भारी और बहुत ज्यादा भारी वर्षा खासतौर पर सौराष्ट्र और कच्छ एरिया में होने की उम्मीद की जा रही है। इसके साथ-साथ महाराष्ट्र, गोवा, केरल और कर्नाटक में इसके प्रभाव से भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद की जा रही है और समुद्र अशांत रहेगा, जितने मछुआरे हैं सभी को समुद्र के अंदर नहीं जाना चाहिए। हम इसको हर तीन घंटे में लगातार अध्ययन कर रहे हैं।