ऑक्सीजन का बफर स्टॉक रखते हुए ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें  -ः मुख्य सचिव

ऑक्सीजन का बफर स्टॉक रखते हुए ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें  -ः मुख्य सचिव

मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने राज्य में चक्रवाती तूफान से विशेष परिस्थितियां उत्पन्न होने की आशंका के मद्देनजर ऑक्सीजन का बफर स्टॉक रखने और ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। श्री आर्य सोमवार को शासन सचिवालय में प्रभारी अधिकारियों के साथ ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं अन्य कोविड प्रबंधन की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्य सचिव श्री आर्य ने जिलावार समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकतर जिलों में ऑक्सीजन के बफर स्टॉक की व्यवस्था है, लेकिन राज्य स्तरीय अधिकारियों की टीम हर समय सतर्क रहे और जिला कलक्टरों के निरंतर सम्पर्क में रहते हुए जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन की व्यवस्था करें। उन्होंने तेज हवा एवं बरसात से बिजली व्यवधान की आशंका को देखते हुए अस्पतालों, ऑक्सीजन प्लांट्स एवं अन्य आपातकालीन स्थानों पर जनरेटर के माध्यम से बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिला कलक्टरों के अनुसार सभी जिलों में जरूरी डीजी सेट्स की व्यवस्था कर ली गई है।

यह भी पढ़ें :   हॉकी में भारत का डबल धमाल! महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा सेमीफाइनल में पहुंच रचा इतिहास

श्री आर्य ने ब्लैक फंगस के उपचार में काम आने वाली दवा की व्यवस्था करने के लिए केन्द्र सरकार के अधिकारियों से निरन्तर सम्पर्क में रहने और फार्मा कम्पनियों से चर्चा कर विदेश से सीधे दवा मंगाने की संभावना तलाशने के निर्देश दिए।

खान एवं पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुबोध अग्रवाल ने विदेशों से खरीदे गए ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर की हो रही डिलीवरी के संबंध में अवगत कराया। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री कुलदीप रांका ने निजी अस्पतालों में रोगियों को चिरंजीवी बीमा योजना के तहत आसानी से इलाज मुहैया कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें :   भारतीय प्रेस परिषद ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया
बैठक में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत, चिकित्सा शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री वैभव गालरिया, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन सहित अन्य प्रभारी अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल हुए।