Android और iOS के 167 फर्जी ऐप्स से सावधान रहें , साइबर रिसर्चर्स ने की पहचान

Android और iOS के 167 फर्जी ऐप्स से सावधान रहें , साइबर रिसर्चर्स ने की पहचान

Android और iOS के 167 फर्जी ऐप्स से सावधान रहें , साइबर रिसर्चर्स ने की पहचान

टेक डेस्क:- साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने Android और IOS में 167 फर्जी ऐप की पहचान की है जिनके जरिए हैकर्स लोगों के पैसे चुराते हैं। ये वे ऐप हैं जिन्हें लोग किसी विश्वसनीय कंपनी के वित्तीय ट्रेडिंग ऐप, बैंकिंग या क्रिप्टो करेंसी ऐप पर विचार करके इंस्टॉल करते हैं। साइबर सिक्योरिटी (Cyber ​​security) फर्म सोफोस ने जांच में पाया है कि ये फर्जी ऐप काफी हद तक असली ऐप से मिलते-जुलते हैं।

आप कैसे धोखा देते हैं?

आमतौर पर हैकर्स डेटिंग साइट्स के जरिए लोगों को फंसाते हैं और ज्यादा पैसा कमाने का लालच देकर इन फर्जी एप को डाउनलोड करने की सलाह देते हैं। लेकिन ये नकली ऐप हैं जो पैसे चुराते हैं, जो बिल्कुल ब्रांडेड कंपनियों की साइट की तरह दिखते हैं। कुछ ऐप्स में ग्राहक सहायता भी शामिल है। इसमें चैट करने का भी विकल्प है।

यह भी पढ़ें :   Rail Ticket: IRCTC ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप, चुटकियों में कन्फर्म होगी सीट, जानिए कैसे

जब शोधकर्ताओं ने ग्राहक सहायता पर चैट का विकल्प चुना, तो इसके बारे में उसी भाषा-शैली में बात की गई, जैसा कि वास्तविक ऐप में होता है। शोधकर्ताओं ने एक ही सर्वर पर ट्रेडिंग और क्रिप्टोकरेंसी के ऐसे 167 फर्जी ऐप की पहचान की है। माना जा रहा है कि ये सारे घोटाले एक ही गिरोह कर रहे हैं।

उनका तरीका क्या है?

सोफोस के सीनियर थ्रेट रिसर्चर जगदीश चंद्र ने कहा कि ये फर्जी ऐप दुनिया भर के मशहूर ऐप को कॉपी करके इसी तरह का काम करने का दिखावा करते हैं। फर्जी आवेदनों के जरिए निजी स्तर पर जानकारी जुटाई जाती है। वह बार-बार फर्जी ऐप में पैसा डालने या क्रिप्टो करेंसी देने का दबाव बनाता है। अगर यूजर उस ऐप से बाद में पैसे निकालना चाहता है या अकाउंट बंद करना चाहता है तो हैकर्स उस फर्जी ऐप से उनका कॉन्टैक्ट काट देते हैं।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने वैश्विक व्यापार में भारत की हिस्सेदारी 10% तक बढ़ाने का आह्वान किया

इसमें एक्सेस को ब्लॉक करने के अलावा और भी कई तरीके शामिल हैं। अन्य मामलों में भी, एक नकली वेबसाइट के माध्यम से एक विश्वसनीय ब्रांड प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। ये हैकर्स आईओएस का फर्जी ऐप स्टोर भी बनाते हैं। यानी एक बार फंस जाने के बाद बचना मुश्किल है।