G7 सम्मेलन की शुरुआत, 3 तीन सत्रों में होगा PM मोदी का संबोधन

G7 सम्मेलन की शुरुआत, 3 तीन सत्रों में होगा PM मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. G7 के 3 सत्रों में पीएम मोदी का संबोधन होगा. इस कड़ी में वो आज 12 जून यानी शनिवार और कल यानी रविवार 13 जून को भी इस आयोजन में शामिल होंगे. इस साल 2021 के इस सम्मेलन में पीएम मोदी के कुल 3 संबोधन होंगे. जिन्हें भारत के साथ वैश्विक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें :   मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना की प्रोविजनल मैरिट सूची विशेष पिछड़ा वर्ग में अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के चयन के प्रकरणों की जांच कर संशोधन के निर्देश, 23 जनवरी तक आपत्तियां आमंत्रित

समिट से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम के संबोधन में कोरोना काल में मजबूती के साथ दुनिया की पहले जैसी वापसी और पर्यावरण के मुद्दों पर फोकस रहेगा. जानकारी के मुताबिक इस बार क्योंकि जी 7 का नेतृत्व ब्रिटेन कर रहा है, ऐसे में पीएम मोदी के इन 3 अहम सत्रों में होने वाले संबोधन पर पूरी दुनिया की नजर रहेगी.

जी-7 में ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान के साथ यूरोपीय संघ शामिल हैं. शिखर सम्मेलन की मेजबानी करते हुए जॉनसन ने कहा कि यह देखना वाकई बहुत सुखद है कि पिछले साल महामारी के बाद से पहली बार प्रत्यक्ष तौर पर कोई बड़ा आयोजन हो रहा है. भारत के साथ द. अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित किया गया है. पीएम मोदी आज शनिवार और कल रविवार को डिजिटल माध्यम से 3 सत्र को संबोधित करेंगे.