जून महीने के 16 दिनों में नौ बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में आज एक बार फिर बढ़ोतरी कर दी गई। इस महीने के 16 दिनों में अभी तक नौ बार पेट्रोल डीजल के भाव बढ़ाये जा चुके हैं। बुधवार की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में इस साल यानी 2021 में अभी तक 51 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में जिस तरह कच्चे तेल की लगातार मांग बढ़ने की वजह से भारत में फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमत में राहत मिलने के आसार कम हैं।
सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी करने के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल 13 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। जबकि देश के अलग अलग राज्यों में वैट की दर के हिसाब से पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 22 पैसे से 27 पैसे तक की बढ़ोतरी हो गई है। इसी तरह डीजल की कीमत में भी अलग अलग राज्यों में 12 पैसे से 16 पैसे प्रति लीटर तक की वृद्धि हुई है।
आज की बढ़ोतरी के बाद राजस्थान के श्रीगंगागनगर में पेट्रोल की कीमत 108 रुपये प्रति लीटर के करीब आ गई है जबकि हनुमानगढ़ में इसकी कीमत 107 रुपये के स्तर को पार कर गई है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के अनूपपुर, रीवा, बालाघाट और शहडोल में भी पेट्रोल की कीमत 107 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई है।
आज पेट्रोल और डीजल की कीमत में हुई वृद्धि के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे महंगा होकर 96.66 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं डीजल का भाव 13 पैसा चढ़कर 87.41 रुपये प्रति लीटर हो गया है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में आज की गई बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल 102.82 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। जबकि डीजल 94.84 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है।