सिलिकोसिस पीडितों एवं प्रसूति सहायता के लंबित आवेदनों का जल्दी निस्तारण करें- श्रम राज्य मंत्री

सिलिकोसिस पीडितों एवं प्रसूति सहायता के लंबित आवेदनों का जल्दी निस्तारण करें- श्रम राज्य मंत्री
जयपुर, 22 जून। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों के पंजीयन व कल्याणकारी योजनाओं के आवेदनों के निस्तारण करने के साथ सिलिकोसिस से मृत्यु होने एवं पीडितों की सहायता तथा प्रसूति सहायता एवं श्रमकल्याण योजनाओं के लंबित आवेदनों का भी शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये है।
श्री जूली मंगलवार को यहाँ शासन सचिवालय में श्रम विभाग तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
श्रम राज्य मंत्री ने मंडल की वर्तमान कल्याणकारी योजनाओं को मर्ज कर श्रम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रेषित मॉडल स्कीम्स लागू करने के कार्य की समीक्षा कर प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने उपकर संग्रहण पर चर्चा करते हुए निर्देश प्रदान किए कि निजी क्षेत्र के निर्माण कायोर्ं से उपकर संग्रहण में इजाफा किया जाये। उन्होंने निर्माण कायोर्ं के चिन्हीकरण जीआईएस मैपिंग द्वारा कराए जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों के सेवापृथकी, वेतन भुगतान व अन्य लंबित परिवादों का भी निस्तारण तत्काल करने के निर्देश दिये। राज्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों व श्रम निरीक्षकों की पदोन्नति की कार्यवाही अति शीघ्र संपादित करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक में श्रम आयुक्त श्री प्रतीक झाझड़िया, विशिष्ट सहायक श्री एन के बंसल, श्री पतंजलि भू, अतिरिक्त श्रम आयुक्त, सचिव मण्डल श्री राजीव कुमार सक्सेना, अतिरिक्त श्रम आयुक्त श्री जी पी कुकरेती सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।