चिकित्सा महाविद्यालयों के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स की वर्चुअल समीक्षा बैठक कोविड आपदा के बावजूद निर्माणाधीन परियोजनाएं तय समय में पूरा करने के प्रयास

चिकित्सा महाविद्यालयों के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स की वर्चुअल समीक्षा बैठक कोविड आपदा के बावजूद निर्माणाधीन परियोजनाएं तय समय में पूरा करने के प्रयास
जयपुर, 22 जून। जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चिकित्सा महाविद्यालयों की निर्माणाधीन परियोजनाओं के संबंध में मंगलवार को चिकित्सा शिक्षा विभाग और स्वायत्त शासन विभाग की संयुक्त वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में 4 चिकित्सा महाविद्यालयों के 33 निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की गई। चिकित्सा शिक्षा सचिव श्री वैभव गालरिया ने कहा कि कोविड जैसी वैश्विक आपदा के बावजूद सभी निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स और बजट घोषणाएं तय समय सीमा में पूर्ण करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
चिकित्सा शिक्षा सचिव ने बताया कि बैठक में अजमेर मेडिकल कॉलेज में 36.22 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे मेडिसिन ब्लॉक और 28.08 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे पीडियाट्रिक ब्लॉक के साथ ही सर्जरी ब्लॉक् के निर्माण के संबंध में भी चर्चा की गई। इन ब्लॉक्स का कार्य अगस्त, 2022 तक पूर्ण हो जाने की आशा है।
बैठक में स्वायत्त शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि उदयपुर में 3 परियोजनाओं को पूर्ण कर लिया गया है जबकि 5 परियोजनाओं की निविदाएं इसी महीने जारी कर दी जाएंगी।
बैठक में शामिल जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त श्री गौरव गोयल ने बताया कि जयपुर के एसएमएस अस्पताल में 125 करोड़ रुपये की लागत से नए आईपीडी ब्लॉक, कार्डियोवैस्कुलर सेंटर और मोर्चरी बनाने की परियोजना है। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है और अगले 2 महीने में इसके टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। इसी तरह डीडीयू अस्पताल, गणगौरी बाजार में 52 करोड़ रुपये की परियोजना के कार्यादेश अगले महीने जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लक्ष्मीनारायण पुरी में राजकीय आयुर्वेद अस्पताल का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है।
कोटा जिला कलेक्टर और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि जेके लोन अस्पताल में 156 बेडेड चाइल्ड केयर ब्लॉक और नए ओपीडी ब्लॉक के साथ ही राजकीय अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार की परियोजना का लगभग 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसको इसी वर्ष सितंबर माह में पूर्ण कर लिए जाने की आशा है।
उल्लेखनीय है कि चारों स्मार्ट सिटी के मेडिकल कॉलेजों में 377.53 करोड़ रुपये की लागत के 33 प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इनमें से 166.11 करोड़ रुपये के 16 प्रोजेक्ट या तो पूर्ण कर लिए गए हैं या पूर्णता के निकट हैं। 62.18 करोड़ रुपये के 5 प्रोजेक्ट टेंडर प्रक्रिया में हैं जबकि 149.24 करोड़ रुपये के 12 प्रोजेक्ट्स की डीपीआर तैयार की जा रही है।
इस वर्चुअल बैठक में उदयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ श्री नीलाभ सक्सेना, संबंधित जिला कलेक्टर और चिकित्सा महाविद्यालयों के प्राचार्य भी उपस्थित रहे।