रक्तदान जीवनदान के समान – श्रम राज्य मंत्री

रक्तदान जीवनदान के समान – श्रम राज्य मंत्री
शिविर में 125 यूनिट हुआ रक्तदान
जयपुर, 4 जुलाई। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि व्यापारियों ने कोरोना महामारी के दौरान जरूरतमंद लोगों की खुले मन से मदद की है और इसी कडी में रक्तदान शिविर का आयोजन कर पुनीत कार्य किया है।

श्रम राज्य मंत्री श्री जूली ने रविवार को अलवर जिले के संयुक्त व्यापारी महासंघ द्वारा श्री अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित रक्तदान शिविर का फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति जीवन मृत्यु से संघर्ष कर रहा होता है उस समय रक्त उसके लिए नए जीवन के समान होता है। उन्होंने रक्तदान को महादान बताते हुए कहा कि आज जिस प्रकार समाज की बेटियों और युवाओं ने बढ़चढ़ कर रक्तदान किया है यह जागरूक समाज की पहचान है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के इस दौर में अन्य गम्भीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों एवं दुर्घटनाग्रस्त जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्तदान की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस रक्तदान शिविर के माध्यम से युवा पीढी को रक्तदान करने के प्रति प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि समय-समय पर रक्तदान कर जरूरतमंदों को जीवनदान देने का पुनीत कार्य करें। उन्होंने व्यापारी महासंघ द्वारा कोरोना की दूसरी लहर में किये गये जनसहयोग का आभार जताया। शिविर में 125 यूनिट रक्तदान किया गया।
इस दौरान बडी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :   62 वीं वार्षिेक कला प्रदर्शनी राज्य कला पुरस्कारों की घोषणा
इससे पूर्व श्रम राज्य मंत्री श्री जूली एवं बानूसर विधायक श्रीमती शकुंतला रावत ने ढाणी ढढीकर में श्री हरीश पटेल के निवास पर समाजसेवी स्वर्गीय श्री मोहनलाल एवं ननगो देवी की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि समाजिक समरसता एवं विकास में समाज सेवियों की महती भूमिका रही है। समाज सेवियों को सच्ची श्रद्वांजलि उनके बताए मार्ग पर चलकर दी जा सकती है।
श्रम राज्य मंत्री ने जनसम्पर्क कर सुनी लोगों की समस्याएं 

श्रम राज्य मंत्री श्री जूली ने रविवार को अलवर ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम ढढीकर, हाजीपुर, चांदोली, मालाखेड़ा, कुशालगढ़, इन्दौक, खेड़ला एवं बीजवाड़ नरुका में जनसम्पर्क कर लोगो की समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारियों को आमजन की समस्या के त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कोरोना मृतकों के घर पहुँचकर मृतक आश्रितों को सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मुश्किल की घड़ी में उनके साथ खड़ी है तथा उनको हर संभव मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिलाया।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 165.70 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं
श्रम राज्य मंत्री जूली ने महात्मा के धुने पर पहुंचकर महात्मा मुकेश नाथ की हत्या के प्रकरण को लेकर आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी तथा उचित न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने वनों में परंपरागत रूप से निवास करने वाले लोगों के लिए वन अधिकार अधिनियम 2006 को लागू कराने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उनकी हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने जिला कलेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि अधिनियम के तहत पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करावे।

इस दौरान प्रबुद्ध व्यक्ति एवं ग्रामीण भी उपस्थित रहे।