श्री श्रीपद येसो नाइक और श्री अजय भट्ट ने पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में भी कार्यभार संभाला

श्री जी. किशन रेड्डी ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला

श्री श्रीपद येसो नाइक और श्री अजय भट्ट ने पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में भी कार्यभार संभाला

केंद्रीय मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने आज नई दिल्ली स्थित शास्त्री भवन में केंद्रीय संस्कृति मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। इसके साथ ही श्री श्रीपद येसो नाइक और श्री अजय भट्ट ने भी पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

श्री किशन रेड्डी को केंद्रीय संस्कृति मंत्री के साथ-साथ उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास का प्रभार भी सौंपा गया है। इससे पहले वह गृह मंत्रालय में राज्य मंत्री का प्रभार संभाल रहे थे।

मीडिया से बात करते हुए श्री रेड्डी ने कहा कि मंत्रालय हमारी सांस्कृतिक जड़ों को मजबूत करने और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने में निवेश करके प्रधानमंत्री के ‘नए भारत’ के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए काम करेगा।

श्री जी किशन रेड्डी को 2019 में सिकंदराबाद निर्वाचन क्षेत्र, तेलंगाना से 17 वीं लोकसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुना गया था।

यह भी पढ़ें :   एनएमसीजी की कार्यकारी समिति ने 1145 करोड़ रुपये के बराबर की 14 परियोजनाओं को अनुमोदित किया

श्री रेड्डी ने बाल-हृदय रोगियों के लिए अपने काम जैसी कई अनूठी पहलों का नेतृत्व किया है जो एक आंदोलन बन गया और उन्हें यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र) द्वारा एपी विधान सभा में सर्वश्रेष्ठ बाल-अनुकूल विधायक का पुरस्कार मिला। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ एक अभियान भी शुरू किया और संगठित किया। नई दिल्ली में आतंकवाद के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन (IYCT) जिसमें 54 से अधिक देशों के 193 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उन्होंने “सीमा सुरक्षा जागरण यात्रा और ‘तेलंगाना पोरु यात्रा’ भी आयोजित की।

श्री रेड्डी को मैरीलैंड इंडिया बिजनेस राउंड टेबल (MIBRT), यूएसए द्वारा वर्ष 2009 के लिए उत्कृष्ट युवा नेतृत्व पुरस्कार भी मिला है और सोफिया, बुल्गारिया में वैश्विक शांति के लिए उनके योगदान के लिए यूनियन ऑफ बुल्गारियाई कमांडो द्वारा पदक प्रदान किया गया है।

श्री जी. किशन रेड्डी, जिन्हें लोग प्यार से और सम्मानपूर्वक ‘किशनन्ना’ के रूप में संदर्भित करते हैं, इस बात का एक जीवंत उदाहरण है कि कोई व्यक्ति अपने दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से क्या हासिल कर सकता है। उन्होंने विभिन्न मंचों में भारत और इसके युवा नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करते हुए दुनिया भर में बड़े पैमाने पर यात्रा की है जिसमें यूएसए, इज़राइल, चीन, नेपाल, फ्रांस, यूके, कनाडा, मोरक्को, मलेशिया, बुल्गारिया, सिंगापुर, मिस्र, थाईलैंड, हांगकांग की उनकी यात्राएं शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   रेलवे ने माना विद्युत लाइन का हुआ घटिया काम, दुबारा करने के निर्देश, बूंदी रेलखंड का मामला

श्री श्रीपद येसो नाइक पर्यटन मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने से पहले आयुष मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) थे। वह गोवा से लोकसभा के 5 बार निर्वाचित सदस्य हैं। इससे पहले, उन्होंने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार), संस्कृति मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) सहित विभिन्न मंत्रालयों में केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में भी काम किया है। वह रक्षा मंत्रालय और अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण समितियों के सदस्य भी रहे हैं।

श्री अजय भट्ट पेशे से अधिवक्ता हैं और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न महत्वपूर्ण समितियों के सदस्य रह चुके हैं। वह उत्तराखंड से हैं और नैनीताल उधमसिंह नगर निर्वाचन क्षेत्र से 17 वीं लोकसभा के लिए चुने गए हैं। उन्होंने व्यापक रूप से यात्रा की है और सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में उनकी गहरी रुचि है।