केंद्रीय मंत्री श्री नारायण तातू राणे और राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का कार्यभार संभाला

केंद्रीय मंत्री श्री नारायण तातू राणे और राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का कार्यभार संभाला

केंद्रीय मंत्री श्री नारायण तातू राणे ने आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का कार्यभार संभाला। श्री राणे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार में उद्योग, बंदरगाह, रोजगार और स्वरोजगार के कैबिनेट मंत्री के रूप में भी काम किया है। श्री राणे 35 से अधिक वर्षों से विभिन्न क्षमताओं में सार्वजनिक सेवारत हैं।

पांच बार के लोकसभा सांसदश्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने भी इसी मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है। एक सांसद के रूप में श्री वर्मा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की कल्याण संबंधी समिति के सदस्य थे। सूक्ष्म, लघु और मध्यम (एमएसएमई) मंत्रालय के सचिव और सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्री का स्वागत किया।

यह भी पढ़ें :   भारत ने खाद्य सुरक्षा और किफायती खाद्यान्न सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया

कार्यभार संभालने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री नारायण तातू राणे ने प्रधानमंत्री के गतिशील नेतृत्व और एमएसएमई के प्रति उनकेलगाव की सराहना की। उन्होंने कहा कि एमएसएमई आर्थिक विकास, नवाचार और रोजगार के सबसे मजबूत चालकों में से एक है। इस आशाजनक क्षेत्र के सतत विकास के उच्च स्तर को सुनिश्चित करने के लिए श्री राणे ने “पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में योगदान दोगुना करने और नौकरियों, निर्यात और समावेशी विकास से लाखों महत्वाकांक्षी लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए एमएसएमई की पूरी क्षमता को उन्मुक्त करने और बाधाओं को दूर करने” के दृष्टिकोण पर काम करने की परिकल्पना की है।

यह भी पढ़ें :   प्रतिबंधित एकल उपयोग वस्तुओं के लिए इको - विकल्प पर राष्ट्रीय प्रदर्शनी और स्टार्टअप 2022 सम्मेलन

राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने कहा कि बुनियादी ढांचे का विकास, क्रेडिट एवं वित्तीय सहायता, प्रौद्योगिकी उन्नयन और कौशल विकास के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं के माध्यम से एमएसएमई के ऊपर की ओर संशोधन जैसे हस्तक्षेपों के साथ निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में व्यावसायिक इकाइयों और निर्यातकों आदि को शामिल करने की परिभाषा।

कार्यभार संभालने के बाद मंत्रालय के अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री राणे ने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने एमएसएमई मंत्रालय के अधिकारियों से एमएसएमई के उत्थान की दिशा में अपने-अपने क्षेत्रों में स्थायी योगदान देने का आग्रह किया।