ट्रेन में फिर हुई 12 लाख की लूट, 10 दिन में दूसरी घटना

ट्रेन में फिर हुई 12 लाख की लूट, 10 दिन में दूसरी घटना
कोटा रेल मंडल में फिर से 12 लाख की लूट का मामला सामने आया है। इतनी बड़ी लूट का 10 दिन में यह दूसरा मामला है।
भरतपुर में मंगलवार को जिस महिला यात्री का पर्स चोरी हुआ था। उसमें करीब 12 लाख रुपए के गहने थे। मामले की रिपोर्ट बुधवार को भरतपुर जीआरपी में दर्ज हुई है।
बड़ौदा निवासी रिजवान पठान ने बताया कि उसकी पत्नी अपने भाई के साथ कासगंज जा रही थी। रिश्तेदारों की शादी समारोह में जाने के कारण पत्नी अपने साथ सोने का हार, अंगूठी और झुमके आदि सारे जेवरात ले गई थी। इन गहनों की कीमत 10 से 12 लाख रुपए थी।
पत्नी ने सभी गहने अपने पर्स में रखे हुए थे। पर्स में एक मोबाइल और नगद पैसे भी थे।
पठान बताया कि भरतपुर स्टेशन के दो-तीन किलोमीटर पहले ट्रेन की रफ्तार धीमी हुई थी। इसी दौरान 3-4 लुटेरों ने उसकी पत्नी का पर्स छीन लिया। साथ पीछे वाले कोच में सवार एक महिला के कान के झुमके भी चोरों ने झपट लिए। इसके बाद यह चोर चलती ट्रेन से उतर कर फरार हो गए थे।
पठान ने बताया कि एक यात्री ने एक चोर को पकड़ भी लिया था। लेकिन यह चोर यात्री को धक्का देकर चलती ट्रेन से कूद गया।
भरतपुर में नहीं लिखी रिपोर्ट
पठान ने बताया कि इस घटना के बाद पत्नी और साले ने भरतपुर स्टेशन पर रिपोर्ट लिखवाने की कोशिश की। लेकिन उनकी रिपोर्ट नहीं लिखी गई।
पठान ने बताया कि इसके बाद उसने ट्वीट कर रेल अधिकारियों को चोरी की जानकारी दी। इस ट्वीट के बाद हरकत में आए पुलिस और रेलवे अधिकारियों ने उससे मामले की जानकारी ली।
उल्लेखनीय है कि रिपोर्ट नहीं मिलने की बात कहते हुए जीआरपी और आरपीएफ ने मंगलवार को इस घटना की कोई विशेष जानकारी होने से साफ मना कर दिया था।
बुधवार को भी पुलिस ने बताया कि चोरी गए माल की कीमत का अभी सही पता नहीं है। महिला के बयान के बाद ही चोरी गए माल का पता चलेगा।
उल्लेखनीय है कि पठान की पत्नी अपने भाई के साथ मुंबई-समस्तीपुर (09049) ट्रेन के स्लीपर कोच एस-6 में सफर कर रही थी। पठान ने चोरों के कोटा या सवाई माधोपुर स्टेशन से सवार होने की आशंका जताई है। क्योंकि इस बीच ट्रेन रास्ते में कहीं नहीं रुकी। इस ट्रेन में आरपीएफ या जीआरपी की कोई गश्त नहीं थी।
मिलीभगत से हो रहा काम
पठान ने आरोप लगाया कि यह सारी चोरी जिम्मेदारों की मिलीभगत से हो रही है। पठान ने बताया कि बिना प्लेटफार्म टिकट के आरपीएफ ने उसे स्टेशन पर नहीं घुसने दिया। ऐसे में चोर कैसे ट्रेनों में सफर कर रहे हैं। इसलिए यह काम बिना मिलीभगत के संभव नहीं है।
10 दिन में दूसरी घटना
उल्लेखनीय है कि इतनी बड़ी चोरी की 10 दिन में यह दूसरी घटना है। इससे पहले 27 जून को कोटा मंडल के रांवठा रोड स्टेशन के पास बदमाश एक महिला के 10 लाख रुपए से अधिक के गहने लूट ले गए थे। एक अन्य महिला का सामान भी बदमाशों ने चोरी किया था। हालांकि इसके सभी आरोपी गिरफ्तार हो गए हैं।