सिंगल यूज प्लाास्टिक को पूरी तरह से बंद करने के लिए बनायें विस्तृत प्लान  – मुख्य सचिव 

सिंगल यूज प्लाास्टिक को पूरी तरह से बंद करने के लिए बनायें विस्तृत प्लान
 – मुख्य सचिव
शासन सचिवालय में अन्तरविभागीय समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

जयपुर, 12 जुलाई। मुख्य सचिव श्री निरन्जन आर्य ने कहा कि प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से रोकने के लिए गठित स्पेशल टास्क फोर्स, विस्तृत प्लान तैयार करे और मिशन मोेड में इस कार्य को करे ताकि प्रदेश को समयबद्ध तरीके से सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया जा सके।
मुख्य सचिव सोमवार को शासन सचिवालय में वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा आयोजित अंतरविभागीय समीक्षा बैठक की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री आर्य ने बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू किये गये राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि राजस्थान के 5 शहरों जयपुर, जोधपुर, अलवर, कोटा और उदयपुर में चलाये जा रहे इस कार्यक्रम में 2024 तक हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर( पीएम) को 20-30 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य रखा गया है। अतः इन सभी शहरों में वायु की गुणवत्ता जांच के लिए रियल टाइम पर आधारित कंटीन्यूस एम्बीएन्ट ऎयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम जल्द से जल्द लगाए जाएं।
मुख्य सचिव ने कहा कि इर्ंट भट्टों से होने वाले प्रदूषण को कम के लिए ईंट भट्टों को जिग-जैग टैक्नालॉजी पर शिफ्ट किया जाए। उन्होंने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के लिये भारत सरकार द्वार प्राप्त राशि का  उपयोग करने संबंधी निर्देश भी दिये।
यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति ने स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अंतर्गत राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों की वार्षिक क्रियान्वयन योजना पर विचार किया
श्री आर्य ने प्रदेश के एनसीआर क्षेत्र व आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए परिवहन विभाग, स्वायत्त शासन  विभाग, नगरीय विकास विभाग, रीको, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कृषि विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि एनसीआर क्षेत्र में ई-वाहन को बढावा देने, निर्माण कार्य के दौरान, व्यावसायिक गतिविधियों और पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण करने की आवश्यकता है।
मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट के नियमों और निर्देशों की पालना पर जोर  दिया।
बैठक में वन एवं पर्यावरण की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा ने कहा कि विभिन्न विभागों और जिला प्रशासन के सहयोग से सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को समाप्त करना विभाग का प्रमुख लक्ष्य है। साथ ही प्रदेश में प्रदूषण नियंत्रण और इससे जुड़े कार्यक्रमों को प्रतिबद्धता के साथ लागू किया जा रहा है।
बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रमुख शासन सचिव, गृह विभाग श्री अभय कुमार, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास विभाग श्री कुंजी लाल मीणा, शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग श्री भवानी सिंह देथा, कमिश्नर परिवहन विभाग श्री महेन्द्र सोनी, निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग श्री पुरूषोत्त्म शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।