तेजस में बदला राजधानी का रेक, 19 से दौड़ेगा

तेजस में बदला राजधानी का रेक, 19 से दौड़ेगा
कोटा। न्यूज़. दिल्ली-मुंबई राजधानी ट्रेन (02951-52) के रेक को तेजस में बदला गया है। तेजस के रेक के साथ राजधानी 19 से मुंबई से और 20 जुलाई से दिल्ली से चलेगी। तेजस के रेक में रेलवे द्वारा यात्रियों को और अधिक सुविधाएं देने का प्रयास किया गया है।
यह रहेगी खासियत
तेजस ट्रेन में कई खासियत है रहेंगी। यह भारत की पहली
सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। जिसे अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जोड़ाया जा सकता है। तेजस एक्सप्रेस सुरक्षा, बेहतर गति और विमान जैसी लक्जरी सुविधा प्रदान करने वाला ट्रेन है। तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को हेडफोन के साथ व्यक्तिगत एलसीडी मनोरंजन-सह-सूचना स्क्रीन, बोर्ड वाईफाई, मॉड्यूलर बायो-शौचालय, आरामदायक सीट की सुविधा मिल सकती है। उन्नत सुविधाओं के साथ तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार कोच में आरामदायक सीटें हैं। एग्जीक्यूटिव चेयर कार सीटों में एक संलग्न पैर को आराम करने के लिए भी दिया गया है। यात्री मनोरंजन और सूचना के लिए व्यक्तिगत एलसीडी स्क्रीन की भी सुविधा मिल सकती है।
नई तेजस एक्सप्रेस की खिड़कियों में स्वचालित पर्दे होंगे। एक बटन से पर्दे ऊपर और नीचे किए जा सकेंगे।
तेजस एक्सप्रेस में स्वचालित इंटरकनेक्टिंग दरवाजे होंगे।
साथ ही विमान की तरह परिचर कॉलिंग बटन और प्रत्येक सीट के ऊपर व्यक्तिगत पढ़ने वाली रोशनी की व्यवस्था की गई है। तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की तरह ही सेंसर-आधारित टैप फिटिंग के साथ मॉड्यूलर बायो-वैक्यूम टॉयलेट दिया गया है।
होगी मिनी पैंट्री कार
तेजस एक्सप्रेस में मिनी पेंट्री चाय और कॉफी के साथ सूप की मिलेगा। एलएचबी पर आधारित तेजस एक्सप्रेस के कोच में एंटी-क्लाइंबिंग फीचर्स हैं, जो उन्हें दुर्घटना के मामले में सुरक्षित बनाती हैं। तेजस एक्सप्रेस में आग और धुएं का पता लगाने के लिए दमन प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी सिस्टम, धूल सीलबंद गैंगवे, मोबाइल चार्जिंग और प्रत्येक सीट के लिए यूएसबी पॉइंट, एकीकृत ब्रेल डिस्प्ले, शौचलय ऑक्यूपेंसी इंडिकेटर और इलेक्ट्रॉनिक यात्री रिजर्वेशन आदि फीचर्स शामिल है।
तेजस एक्सप्रेस कोच में मेट्रो नेटवर्क के समान स्वचालित प्रविष्टि और निकास दरवाजे होते हैं। यह दरवाजे सुरक्षा प्रदान करते हैं। क्योंकि वे लोगों को चढ़ने और उतरने से रोकते हैं जब तक कि ट्रेन प्लेटफॉर्म पर न हो।