मोदी सरकार का बड़ा फैसला- मेडिकल कोर्सेज में OBC को 27%, EWS को 10% आरक्षण

मोदी सरकार का बड़ा फैसला- मेडिकल कोर्सेज में OBC को 27%, EWS को 10% आरक्षण

मोदी सरकार ने आज मेडिकल कोर्सेज के स्टूडेंट्स के लिए अहम फैसला लिया है. सरकार ने ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए रिजर्वेशन लागू किया है. अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में ओबीसी स्टूडेंट्स को 27% और इकॉनोमिक्ली वीकर सेक्शन के लिए 10% आरक्षण मिलेगा. केंद्र सरकार के ऐलान के बाद नई आरक्षण नीति इस साल से ही लागू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :   एनएमडीसी ने ड्रोन-आधारित खनिज अन्वेषण के लिये आईआईटी खड़गपुर के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

डेंटल समेत अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं पर नई आरक्षण नीति लागू होगी. इस फैसले के बाद एमबीबीएस में तकरीबन 1500 ओबीसी स्टूडेंट्स और पोस्ट ग्रेजुएशन में 2500 ओबीसी स्टूडेंट्स को आरक्षण का लाभ मिलेगा. इसके अलावा, आर्थिक रूप से कमजोर 550 छात्रों को एमबीबीएस में और 1000 छात्रों को पोस्ट-ग्रेजुएशन में हर साल फायदा होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के इस फैसले को ऐतिहासिक करार दिया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह हमारे हजारों युवाओं को हर साल बेहतर अवसर प्राप्त करने और हमारे देश में सामाजिक न्याय का एक नया प्रतिमान बनाने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें :   दादासाहेब फाल्के पुरस्कार विजेता आशा पारेख ने 53वें इफ्फी में ‘इन-कन्वर्सेशन’ सत्र में भाग लिया

बता दें कि 12 जुलाई को देश के नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट की तारीखों का ऐलान किया था. इसके बाद माना जा रहा था कि इस  साल यह परीक्षा बिना आरक्षण के ही होगी, जिसको लेकर काफी विरोध की आवाजें भी उठने लगी थीं. कई छात्र संगठन हड़ताल करने की धमकी देने लगे थे.