एडीआईपी योजना के तहत दिव्यांगजन और राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को सहायता व सहायक उपकरणों के नि:शुल्क वितरण के लिए औरंगाबाद में कल ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन किया जाएगा

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एडीआईपी योजना के तहत ‘दिव्यांगजन’ और ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ के तहत वरिष्ठ नागरिकों को सहायता व सहायक उपकरणों के वितरण के लिए कल बिहार के औरंगाबाद जिला समाहरणालय परिसर स्थित टाउन हॉल में एक ‘सामाजिक अधिकारिता शिविर’ का आयोजन किया जाएगा। एलिम्को और जिला प्रशासन औरंगाबाद की सहभागिता में इस शिविर का आयोजन दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) करेगा।
कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विभाग की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का अनुपालन करते हुए प्रखण्ड/पंचायत स्तर पर 1521 दिव्यांगजन और 546 वरिष्ठ नागरिकों को 2.43 करोड़ रुपये मूल्य के कुल 5102 सहायता व सहायक उपकरण नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे।
इस वितरण शिविर का उद्घाटन कल 11:00 बजे किया जाएगा। इस समारोह के मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार होंगे और सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री सुश्री प्रतिमा भौमिक इस समारोह की अध्यक्षता करेंगी। औरंगाबाद (बिहार) के सांसद श्री सुशील कुमार सिंह, अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ मुख्य स्थल पर शारीरिक रूप से उपस्थित होकर समारोह में शामिल होंगे। वहीं काराकट (बिहार) के सांसद श्री महाबली सिंह अपनी वर्चुअल/शारीरिक उपस्थिति के साथ कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। डीईपीडब्ल्यूडी की सचिव श्रीमती अंजलि भवरा के साथ विभाग, एलिम्को और जिला प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस समारोह के दौरान वर्चुअल माध्यम के जरिए/व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहेंगे।
उपरोक्त कार्यक्रम के लाइव वेबकास्ट के लिए लिंक https://youtu।be/4pwAxtrk444 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय है।
***
एमजी/एएम/एचकेपी/डीए