लद्दाख में 2 विवादित बिंदुओं से पीछे हटेगा चीन, डेपसांग में नही माना, कैलाश रेंज में भारत तैनात करेगा सेना

लद्दाख में 2 विवादित बिंदुओं से पीछे हटेगा चीन, डेपसांग में नही माना, कैलाश रेंज में भारत तैनात करेगा सेना

पिछले करीब एक साल से जारी भारत और चीन के बीच LAC पर जारी तनाव के बीच एक पॉजिटिव जानकारी सामने आई है. चीन पूर्वी लद्दाख में 3 विवादित पॉइंट में से 2 से हटने को तैयार हो गया है. भारत और चीन के सीनियर कमांडर्स के बीच 12वें दौर की बैठक हुई. इसमें भारतीय सेना के कमांडर्स ने 3 विवादित पॉइंट्स हॉट स्प्रिंग, गोग्रा और डेपसांग में चीन की मौजूदगी पर सख्त आपत्ति जताई.

बातचीत करीब 12 घंटे तक चली. इसमें चीन की सेना ने हॉट स्प्रिंग और गोग्रा पॉइंट से पीछे हटने पर सहमति जताई. इन दोनों इलाकों को पैट्रोल पॉइंट 15 और पैट्रोल पॉइंट 17-अल्फा के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़ें :   आरोपों से नाराज BJP नेता ने नवाब मलिक पर ठोका ₹100 करोड़ का मुकदमा, वानखेड़े ने अपना बयान दर्ज कराते हुए आरोपों को नकारा

मिक रही जानकारी के मुताबिक बैठक में इन दोनों इलाकों से चीनी सेना के पीछे हटने का एक्शन प्लान भी तैयार किया गया. हालांकि, डेपसांग के विवादित क्षेत्र पर कोई सहमति नहीं बन पाई. बातचीत सुबह 10 बजे से चीन के मोल्दो इलाके में बनी चौकी पर शुरू हुई. बैठक में 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन और विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव शामिल थे. भारत की तरफ से एजेंडा साफ था कि चीन को आमने-सामने की तैनाती वाले इलाकों में पीछे हटना ही होगा.

यह भी पढ़ें :   ईपीएफओ पेरोल डेटा: ईपीएफओ ने जून, 2022 के महीने में 18.36 लाख शुद्ध सब्सक्राइबर जोड़े

चीन डेपसांग से पीछे हटने को तैयार नहीं है. यहां भारतीय सेना की गश्त पैट्रोल पॉइंट 10, 11, 11-अल्फा, PP-12 और PP-13 पर रोकी जा रही है. यह इलाका भारत की सबसे ऊंची हवाई पट्टी दौलत बेग ओल्डी और काराकोरम रेंज से महज 30 किमी. दूर है. चीन अड़ा रहा तो भारतीय सेना कैलाश रेंज में जवानों की तैनाती कर सकती है. हमारे सैनिक इसका अभ्यास कर चुके हैं. इन ठिकानों से चीन का वेस्टर्न हाईवे बहुत दूर नहीं होगा.