संस्कृति मंत्रालय ने इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए एक विशिष्ट कार्यक्रम शुरू किया

मुख्य बिंदु:
– WWW.RASHTRAGAAN.IN पर क्लिक करें, अपना वीडियो अपलोड करें और आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) का हिस्सा बनें।
– राष्ट्रगान का संकलन 15 अगस्त 2021 को लाइव दिखाया जाएगा।
– आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में और उसका जश्न मनाने के लिए की गयी एक विशिष्ट पहल है।
आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस महोत्सव के तहत जन भागीदारी बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। संस्कृति मंत्रालय द्वारा इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए राष्ट्रगान से जुड़ी ऐसी ही एक अनूठी पहल शुरू की गई है ताकि सभी भारतीयों में गर्व और एकता की भावना भरी जाए। इसमें लोगों को राष्ट्रगान गाने और वेबसाइट www.RASHTRAGAAN.IN पर वीडियो अपलोड करने के लिए आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रगान का संकलन 15 अगस्त, 2021 को लाइव दिखाया जाएगा।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गत 25 जुलाई को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में इस पहल की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था, “संस्कृति मंत्रालय की ओर से यह प्रयास है कि अधिक से अधिक संख्या में भारतीय एक साथ राष्ट्रगान गाएं। इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है- राष्ट्रगानडॉटइन (Rashtragan.in)। इस वेबसाइट की मदद से आप राष्ट्रगान को प्रस्तुत कर सकते हैं और इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं, और इस तरह इस अभियान से जुड़ सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप इस नई पहल से खुद को जोड़ेंगे।”
केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने आजादी के 75वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए लोगों से राष्ट्रगान गाने और रिकॉर्ड करने का आह्वान करते हुए, आज खुद का, राष्ट्रगान गाते हुए एक वीडियो रिकॉर्ड किया।
उन्होंने ट्वीटर पर लिखा, “जैसा कि हम भारत की आजादी के 75 साल पूरे कर रहे हैं, आइए एक साथ मिलकर राष्ट्रगान गाएं और इसका जश्न मनाएं! मैंने अपना वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड कर दिया है। क्या आपने ऐसा किया है?
मैं सभी नागरिकों से अपना वीडियो रिकॉर्ड करने और उसे http://rashtragaan.in पर अपलोड करके अपना योगदान देने का आह्वान करता हूं। #अमृतमहोत्सव
As we mark 75 years of India’s Independence, let’s celebrate by coming together to sing the National Anthem!I have recorded and uploaded my video.Have you?I Call upon all citizens to do their bit by recording & uploading your video on https://t.co/BMNrmOJj4k#AmritMahotsav pic.twitter.com/5lxJ5TVY1b
 
मंत्री ने आशा व्यक्त की कि दुनिया भर में बसे भारतीय इस आयोजन में भाग ले सकेंगे और उन्होंने युवाओं से अधिक से अधिक भागीदारी करने का भी आह्वान किया। राष्ट्रगान के अपलोड किए गए वीडियो का संकलन 15 अगस्त, 2021 को लाइव दिखाया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते पर कल हस्ताक्षर किए जाएंगे

 
साथ ही मंत्री ने आज स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया की 125वीं जयंती के अवसर पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
उन्होंने कहा, “एक शिक्षाविद्, एक महान स्वतंत्रता सेनानी और लाखों भारतीयों के दिलों में गर्व और देशभक्ति का भाव जगाने वाले भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर श्री पिंगाली वैंकेया गारू को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि।”
My tributes to an educationist, a great freedom fighter and the designer of Indian National Flag that evokes pride & patriotism in the hearts of millions of Indians, Sri #PingaliVenkayya garu, on his Janm Jayanthi.His ideals continue to inspire generations. pic.twitter.com/CmdzvplKCd
वर्ष 1916 में, पिंगली वेंकय्या ने विभिन्न देशों के झंडों का वर्णन करते हुए “अ नेशनल फ्लैग फोर इंडिया” (भारत के लिए एक राष्ट्रीय ध्वज) नामकी एक किताब प्रकाशित की थी और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को लेकर अपने विचार भी दिए थे।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि आजादी का अमृत महोत्सव के माध्यम से हमारी आजादी का 75वां वर्ष एक जन आंदोलन बने। संस्कृति मंत्रालय इस तरह के कार्यक्रमों की पहचान के लिए विभिन्न मंत्रालयों के साथ काम कर रहा है और इसे इस अवसर के लिहाज से उपयुक्त उत्सव बनाने के लिए जमीनी स्तर पर समुदायों के साथ काम कर रहा है।
आजादी का अमृत महोत्सव इस साल 12 मार्च को महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम से 15 अगस्त, 2022 को देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ तक 75 सप्ताह की उलटी गिनती के साथ शुरू किया गया था। तब से, जम्मू-कश्मीर से लेकर पुडुच्चेरी और गुजरात से लेकर पूर्वोत्तर तक पूरे देश में अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।
 

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत गणराज्य के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और मालदीव गणराज्य के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के बीच आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग से संबंधित समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी

 
****
एमजी/एएम/पीके/सीएस