उपराष्ट्रपति ने अंग्रेजी सामग्री का विभिन्न भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने वाले एआईसीटीई टूल पर प्रस्तुति देखी

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू और राज्यसभा के उपसभापति श्री हरिवंश ने एआईसीटीई के अधिकारियों द्वारा प्रदर्शित एक अनोखा टूल देखा जो अंग्रेजी भाषा की सामग्री का 11 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में अनुवाद करता है।
एआईसीटीई के चेयरयमैन प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे और एआईसीटीई के मुख्य समन्वय अधिकारी डॉ. बुद्ध चंद्रशेखर ने आज उपराष्ट्रपति निवास में ‘एआईसीटीई ट्रांसलेशन ऑटोमेशन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल’ पर एक प्रस्तुति दी।
यह टूल अंग्रेजी भाषा के ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का ग्यारह अलग-अलग भाषाओं- हिंदी, बंगाली, मराठी, तेलुगु, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, असमिया और उड़िया में अनुवाद करता है। डॉ. बुद्ध चंद्रशेखर ने इस टूल की मुख्य विशेषताओं के बारे में बताते हुए कहा, ‘यह टूल जटिल सूत्रों, अंग्रेजी पुस्तकों, शोध पत्रिकाओं, सरकारी दस्तावेजों और अंग्रेजी वीडियो का अनुवाद करने में सक्षम है।’
उपराष्ट्रपति ने इस नवोन्मेषी टूल को विकसित करने के लिए एआईसीटीई टीम की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारतीय भाषाओं में विभिन्न तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की सामग्री को देखना उनका सपना है।
उन्होंने एक अच्छी शुरुआत करने के लिए एआईसीटीई की सराहना की। इससे तमाम छात्रों को काफी फायदा होगा क्योंकि वे भारतीय भाषाओं में सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा, ‘इस टूल को उपयुक्‍त बनाते हुए जल्द से जल्द देश के सामने पेश करें।’
 
*****
 
एमजी/एएम/एसकेसी