श्री नितिन गडकरी ने मोटरवाहन निर्माताओं से मुलाकात की, फ्लेक्स-ईंधन चालित मोटरवाहनों के शीघ्र निर्माण पर जोर दिया

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने निजी, वाणिज्यिक एवं दुपहिया मोटरवाहन निर्माताओं की सोसाइटी ऑफ इंडिया ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (एसआईएएम) के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।
प्रतिनिधिमंडल ने मोटरवाहन उद्योग की नवीनतम स्थिति से अवगत कराया और बीएस-6 चरण 2, सीएएफई चरण 2 जैसे उत्‍सर्जन आधारित नियमनों के साथ-साथ दुपहिया वाहनों के लिए ओबीडी नियमनों को स्‍थगित करने का अनुरोध किया। श्री गडकरी ने एक साल के भीतर शत-प्रतिशत इथेनॉल और गैसोलीन चालित फ्लेक्स-ईंधन वाहनों (एफएफवी) के त्वरित निर्माण की आवश्यकता पर जोर दिया। ब्राजील और अमरीका में इसकी सफल प्रौद्योगिकियां उपलब्‍ध हैं। श्री गडकरी ने वाहन-इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ओईएम को बधाई दी और सभी निजी वाहन निर्माताओं से यात्री सुरक्षा के हित में वाहन के सभी वेरिएंट और सेगमेंट में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की।
एसआईएएम के अनुरोध वर्तमान में विचाराधीन हैं और एक पखवाड़े के भीतर एक अगली बैठक आयोजित की जा सकती है।
Met a delegation of CEOs of SIAM (Society of Indian Automobile Manufacturers) in New Delhi today. Emphasised on the need for a quick roll-out of Flex-Fuel Vehicles (FFVs) capable of running on 100% ethanol and gasoline into the Indian auto market within a year’s time. pic.twitter.com/L338x77JNw
****
एमजी/एएम/एसकेएस/जीआरएस