आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश भर में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों ने 87 मोबिलाइजेशन कैंप आयोजित किए

‘अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों (आरएसईटीआई) ने 30 जुलाई और 5 अगस्त, 2021 के बीच देश भर में लगभग 87 ‘मोबिलाइजेशन कैंप’ का आयोजन किया। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है। यह महोत्सव जन-भागीदारी की भावना के साथ पूरे देश में एक जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।
देश के 19 राज्यों और दो केंद्र शासित क्षेत्रों के 87 जिलों में कुल 87 मोबिलाइजेशन कैंप आयोजित किए गए। इस अभियान के दौरान, प्रतिभागियों को न केवल विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों के बारे में जागरूक किया गया, बल्कि बड़ी संख्या में आकर्षित करने के लिए वृक्षारोपण अभियान, मास्क और राशन वितरण आदि जैसी गतिविधियोंका भी आयोजन किया गया था।
आरएसईटीआई के तहत कुल 37.81 लाख उम्मीदवारों को 64 पाठ्यक्रमों (59 राष्ट्रीय कौशल योग्यता संरचना (एनएसक्यूएफ) संबद्ध और पांच ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा स्वीकृत) में प्रशिक्षित किया गया है और 26.65 लाख उम्मीदवारों को स्वरोजगार मिला है। यह कार्यक्रम इस समय देश के 18 राज्यों और सात केंद्र शासित क्षत्रों में लागू किया जा रहा है और 23 शीर्ष बैंकों (सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के साथ-साथ कुछ ग्रामीण बैंकों) ने 585 चालू आरएसईटीआई को प्रायोजित किया है।
ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरएसईटीआई) कार्यक्रम ग्रामीण विकास मंत्रालय, राज्य सरकारों और प्रायोजक बैंकों के बीच एक त्रिपक्षीय साझेदारी है। ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार/उद्यमिता उद्यम शुरू करने की खातिर शिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से बैंकों के लिए अपने शीर्ष जिले में कम से कम एक आरएसईटीआई खोलना अनिवार्य है। आरएसईटीआई कार्यक्रम उद्यमियों के अल्पकालीन प्रशिक्षण और दीर्घकालीन मार्गदर्शन के दृष्टिकोण के साथ चलता है। 18-45 वर्ष के आयु वर्ग के ग्रामीण गरीब युवा प्रशिक्षण में शामिल होने की पात्रता रखते हैं। ग्रामीण गरीब युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने और उन्हें क्षेत्र और उद्यमिता कौशल में प्रशिक्षण देकर लाभदायक उद्यमियों में बदलने में आरएसईटीआई अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।
मोबिलाइजेशन कैंप कार्यक्रम का एक अभिन्न अंग हैं क्योंकि उनसे संभावित उम्मीदवारों तक पहुंचने और उन्हें योजना एवं इसके प्रावधानों के बारे में सूचित करने के पर्याप्त अवसर मिलते हैं। इस तरह के अभियानमें शामिल अन्य गतिविधियों के बीच, उपस्थित लोगों के लिए कई तरह के वित्तीय खेलभी आयोजित किए जाते हैं।
 

यह भी पढ़ें :   नव विकसित अल्ट्रा थिन हेट्रो प्रोटीन फिल्म (झिल्ली) : पृथक प्रोटीन फिल्मों का बेहतर विकल्प बन सकती है

आरएसईटीआई, चंपावत

आरएसईटीआई, हाजीपुर

आरएसईटीआई, दुर्ग

आरएसईटीआई, हरिद्वार
 
एमजी/एएम/पीके/सीएस