पर्यटन रोज़गार के सर्वाधिक अवसरों के सृजन की संभावनाओं वाले क्षेत्रों में से एक: श्री जी. किशन रेड्डी

मुख्‍य बिंदु :
केंद्रीय संस्‍कृति, पर्यटन और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री (डीओएनईआर) श्री जी. किशन रेड्डी ने ‘ई-कॉन्‍क्‍लेव : रिज़िलीअन्स एंड द रोड टू रिकवरी’ को संबोधित करते हुए कहा, “पर्यटन हमेशा से देश में आर्थिक विकास का सशक्‍त संचालक रहा है। वर्ष 2019 में इस उद्योग ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में 194 बिलियन डॉलर का योगदान दिया और लगभग 40 मिलियन नौकरियों का सृजन किया, जो कुल रोज़गार का 8 प्रतिशत है।”पर्यटन रोज़गार के सर्वाधिक अवसरों के सृजन की संभावनाओं  वाले क्षेत्रों में से एक है।
फिक्‍की कीपास्‍ट प्रेसीडेंट डॉ. ज्‍योत्‍सना सूरीने फिक्‍की ट्रैवल, टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटेलिटी कॉन्‍क्‍लेव के दूसरे संस्‍करण में श्री जी. किशन रेड़्डी का स्‍वागत किया।
श्री रेड्डी ने कहा कि पर्यटन मात्र आकर्षक स्‍थलों और विश्राम की गतिविधियों से ही संबंधित नहीं है, अपितु वह आर्थिक विकास के मूलभूत स्तम्भों में से एक बनकर उभरा है और वह रोज़गार के सर्वाधिक अवसरों के सृजन की संभावनाओं  वाले क्षेत्रों में से एक है। श्री रेड्डी ने कहा, “10 लाख के निवेश पर पर्यटन क्षेत्र 78 नौकरियां प्रदान कर सकता है, इसकी तुलना में विनिर्माण क्षेत्र 45 नौकरियों का ही सृजन कर सकता है।” उन्‍होंने कहा कि पर्यटन उद्योग राष्‍ट्र पर प्रभाव के संबंध में अपने आप में विलक्षण है, क्‍योंकि यह केवल बड़े पैमाने पर विकास इंजन के रूप में ही कार्य नहीं करता, बल्कि देश की सॉफ्ट पॉवर को भी संवर्धित करता है। 

यह भी पढ़ें :   आरईसी लिमिटेड ने सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कारपोरेशन (एसएमबीसी) से 7.5 मिलियन अमरीकी डॉलर का एसओएफआर - संबद्ध सावधि ऋण जुटाया

Addressed the 2nd @ficci_india Travel, Tourism & Hospitality e-Conclave, this evening.Spoke of how #COVID19 has given us an opportunity to rethink & reinvest to be future-ready in a more resilient way & about 🇮🇳’s powerful mix of cultural & natural wealth to offer to the world. pic.twitter.com/CXHSxDukjP
 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रहार ने पर्यटन उद्योग के समक्ष अभूतपूर्व चुनौतियां प्रस्‍तुत की हैं, इसलिए यात्रा, पर्यटनऔर आतिथ्‍य क्षेत्र में नवाचार और पुनर्विचार किए जाने की आवश्‍यकता है। श्री रेड्डी ने सभी भारतीयों से घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने का आह्वान करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की भी प्रशंसा की । उन्‍होंने कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 73वें स्‍वाधीनता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में सभी भारतीयों से वर्ष  2022 तक भारत के भीतर 15 स्‍थलों का दौरा करने का अनुरोध किया, जिससे हमारे देश के भीतर पर्यटन क्षेत्र का विकास होगा।”

यह भी पढ़ें :   डीआईपीए वार्षिक फ्लैगशिप इवेंट 2022 में श्री अश्विनी वैष्णव मुख्य अतिथि और श्री देवुसिंह चौहान विशिष्‍ट अतिथि होंगे

उन्‍होंने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन को बढ़ावा देने तथा निवेश को प्रोत्‍साहन देने के लिए व्‍यापक उपाय किऐ हैं। उन्‍होंने कहा, मंत्रालय इस क्षेत्र में नई जान डालने तथा इसके समक्ष आ रही चुनौतियों से निपटने के लिए विशेषज्ञों और हितधारकों के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है।” केंद्रीय मंत्री ने लॉकडाउन के दौरान पर्यटन मंत्रालय की“देखो अपना देश’’ पहल के तहत किए गए प्रयासों की सराहना की,जिन्‍होंने पर्यटन का उत्‍साह बरकरार रखा।
***
एमजी/एएम/आरके