पर्यटन मंत्रालय ने देखो अपना देश श्रृंखला के तहत “अरुणाचल प्रदेश में बेली ट्रेल और गोरीचेन ट्रेक” पर वेबिनार का आयोजन किया

मुख्य बिंदु :
 
पर्यटन मंत्रालय की देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला ने हाल ही में “अरुणाचल प्रदेश में बेली ट्रेल एंड गोरीचेन ट्रेक” शीर्षक से अपना 93वां वेबिनार आयोजित किया। भारत एशिया के बाकी हिस्सों से अलग है, जिसमें पहाड़ और समुद्र शामिल हैं, जो देश को एक विशिष्ट भौगोलिक इकाई प्रदान करता है। उत्तर में महान हिमालय से घिरा, यह दक्षिण की ओर फैला है और कर्क रेखा, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और पश्चिम में अरब सागर के बीच हिंद महासागर में तक जाती है। भारत का प्रत्येक राज्य एक दूसरे से अलग है। यह देश अपने परिदृश्य, विरासत, कला और शिल्प, व्यंजनों में और यात्रा के प्रति उत्साही लोगों के लिए विभिन्न पर्यटन विकल्प प्रदान करता है। इस वेबिनार में अरुणाचल प्रदेश के दो शानदार ट्रेक बेली ट्रेल और गोरीचेन ट्रेक पर चर्चा की गई। देखो अपना देश वेबिनार शृंखला एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत भारत की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है।
हिमालयी राज्य अरुणाचल प्रदेश में बेली ट्रेल लेफ्टिनेंट कर्नल एफ.एम. बेली, ब्रिटिश राजनीतिक अधिकारी, द्वारा अपनाए गए ऐतिहासिक मार्ग पर आगे बढ़ता है। लेफ्टिनेंट कर्नल बेली ने जांग, मागो, लुर्टेम, पोटोक, चांगला, थुंगरी और चंदर के रास्ते त्वांग से बोमडिला तक ट्रेकिंग करते हुए इस क्षेत्र का पता लगाया। बेली ट्रेल में तराई के चरागाहों और शांत गांवों से लेकर शक्तिशाली हिमनदों और आश्चर्यजनक पहाड़ी दृश्यों तक कई प्रकार के इलाके शामिल हैं। इस रास्ते में, मागो में गर्म पानी के झरने, जांग में गड़गड़ाते झरने और बर्फीली नदियों और लगभग समुद्र तल से 16000 फीट ऊंचे पर्वतीय दर्रों को पार करेंगे।
वेबिनार के दौरान एक और खूबसूरत ट्रेक, अनिनी, दिबांग घाटी का सेवन लेक ट्रेक पर चर्चा की गई थी। दिबांग घाटी भारत में सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला अरुणाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। यहाँ पर हरे भरे पहाड़ों, भारी वर्षा, नदियों, जगमगाते झरनों आदि का अनुभव किया जा सकता है। अनिनी समुद्र तल से 1968 मीटर (लगभग 6456 फीट) की ऊंचाई पर स्थित दिबांग घाटी का मुख्यालय है। बर्फ से ढके पहाड़ में कई झीलें मौजूद हैं। सेवन लेक्स ट्रेक अरुणाचल प्रदेश के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक है।
गोरीचेन मासिफ में समुद्र तल से 21,410 फीट की ऊंचाई पर गोरीचेन मेन के साथ पांच चोटियां शामिल हैं, जिन्हें ‘व्हाइट जाइंट’ के रूप में भी जाना जाता है। स्थानीय भाषा में शिखर को ‘सा-नगा-फू’ के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है ‘संरक्षक देवता का स्थान’। गोरीचेन बेस कैंप का मार्ग तवांग से जांग, मागो, जिथांग होते हुए गोरीचेन बेस कैंप तक पहुंचा जा सकता है।
अरुणाचल प्रदेश भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में स्थित शानदार राज्यों में से एक है और इसमें कई ट्रेक मार्ग हैं जो एक साधारण गाँव के ट्रेक से लेकर द बेली ट्रेल जैसे अधिक ऊंचाई वाले ट्रेक तक जाते हैं। कई ट्रेक मार्गों के अलावा, अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर की यात्रा की जा सकती है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है। ईटानगर को भोर की रोशनी वाले पहाड़ों की भूमि के रूप में भी जाना जाता है, जो अपनी अनूठी संस्कृति और मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोगों के साथ एक आदर्श अनुभव प्रदान करता है। अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति वास्तव में इस मायने में भिन्न है कि राज्य में उप-जनजातियों सहित 26 प्रमुख जनजातियाँ हैं और प्रत्येक जनजाति की परंपराओं और रीति-रिवाजों का अपना अनूठा अंदाज़ है।
वेबिनार को श्री त्सेरिंग वांगे, संस्थापक और सीईओ, हिमालयन हॉलिडे, अरुणाचल प्रदेश और श्री हिमांगशु बरुआ, पूर्वोत्तर पर्यटन आधारित एक उद्यमी और शिक्षक द्वारा प्रस्तुत किया गया था।
देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ तकनीकी साझेदारी में प्रस्तुत की गई है। वेबिनार के सत्र अब    https://www.youtube.com/channel/UCbzIbBmMvtvH7d6Zo_ZEHDA/featured पर और भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय, के सभी सोशल मीडिया हैंडल पर भी उपलब्ध हैं।
अगला वेबिनार ‘रीइन्वेंटिंग ईस्ट एंड क्रिएटिंग सर्किट बियॉन्ड बॉर्डर्स’ पर आधारित है और यह 7 अगस्त, 2021 को दिन में 11.00 बजे के लिए निर्धारित है।
 
अतुल्य भारत को फॉलो करने के लिए:
फेसबुक पर – https://www.facebook.com/incredibleindia/ क्लिक करें
इंस्टाग्राम पर – https://instagram.com/incredibleindia?igshid=v02srxcbethv क्लिक करें
*******
एमजी/एएम/एमकेएस/डीए