भारत की तोक्यो ओलिंपिक-2020 से गोल्डन विदाई, 7 मेडल जीत रचा इतिहास, जानें किसने कहां ऊंचा किया झंडा

🇮🇳🏆ये हैं देश के गौरव

1.    नीरज चोपड़ा – गोल्ड (भालाफेंक)
2.    रवि दहिया – सिल्वर (रेसलिंग)
3.    मीराबाई चनू – सिल्वर (वेटलिफ्टिंग)
4.    पीवी सिंधू – ब्रॉन्ज (बैडमिंटन)
5.    लवलीना बोरगोहेन – ब्रॉन्ज (बॉक्सिंग)
6.    बजरंग पूनिया – ब्रॉन्ज (रेसलिंग)
7.    पुरुष हॉकी टीम – ब्रॉन्ज 

1 . जेवलिन थ्रो ऐथलीट नीरज चोपड़ा: भाला फेंक ऐथलीट नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वह देश के लिए व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी और पहले ऐथलीट हैं।

2 . पहलवान रवि दहिया: भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया को पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के फाइनल मुकाबले में रूस ओलंपिक समिति (आरओसी) के जायूर उगयेव के हाथों 4-7 से हार का सामना कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

यह भी पढ़ें :   एएसआई आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 150 स्मारकों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाएगा

3 . वेटलिफ्टर मीराबाई चानू: मणिपुर की 26 वर्षीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने तोक्‍यो ओलिंपिक में भारत के लिए पहला सिल्‍वर मेडल जीता। उन्होंने महिलाओं के 49 किग्रा में 202 किग्रा (87 किग्रा + 115 किग्रा) भार उठाकर सिल्वर अपने नाम किया।

4 . शटलर पीवी सिंधु: सिंधु ने महिला बैडमिंटन के सिंगल्स का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। उन्होंने चीन की ही बिंग जियाओ को 2-0 से हराया था। यह उनका ओलिंपिक में रेकॉर्ड दूसरा मेडल रहा।

5 . बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन: भारत की स्टार मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन को महिला वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ शिकस्त के साथ ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा।

यह भी पढ़ें :   भारतीय नौसेना के स्टेल्थ फ्रीगेट तारागिरि का शुभारंभ

6 . पहलवान बजरंग पूनिया: पूनिया ने पुरुषों के फ्री स्टाइल 65 किलो वर्ग कुश्ती स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीतते हुए इतिहास रच दिया। उन्होंने कजाखस्तान के डाउलेट नियाजबेकोव को 8-0 से एकतरफा हराया। इसके साथ ही भारत के पदकों की संख्या 6 हो गई है, जो लंदन ओलिंपिक-2012 के बराबर है।

7 . पुरुष हॉकी टीम: भारत की पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को 5-4 से हराकर ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 1980 के बाद यह पहला मौका था जब भारत ने हॉकी में मेडल जीता है।