केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने नाल्को से भारत की स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के लिए अंतर्गत कर्मचारियों को 7500 रुपए का हथकरघा वस्त्र उपलब्ध कराने का आह्वान किया

केंद्रीय खान, कोयला और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने खान मंत्रालय के अधीन की सीपीएसई कंपनी ‘नाल्को’ से भारत की स्वतन्त्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे “आजादी का अमृत महोत्सव” के अंतर्गत अपने सभी कर्मचारियों को 7,500/- रुपये मूल्य के हथकरघा निर्मित वस्त्र उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। श्री जोशी नाल्को के कर्मचारियों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2020-21 में शानदार प्रदर्शन और 2021-22 की पहली तिमाही में सफलता की गति को जारी रखने के लिए नवरत्न कंपनी सीपीएसई को बधाई भी दी।
श्री जोशी ने अपने संबोधन में कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के हथकरघा को प्रोत्साहित करने के आग्रह पर मेरा नाल्को को सुझाव है कि वह भी देश के हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए आगे आए और भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का आयोजन मनाने के क्रम में अपने प्रत्येक कर्मचारी को 7500/- रुपये मूल्य का हथकरघा वस्त्र उपलब्ध कराये।
श्री जोशी ने कहा कि कि दुनिया भर में व्यवसाय के वातावरण में बदलाव और जारी कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करते हुए नाल्को ने जिस प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया उससे परिस्थितियाँ इसके पक्ष में हो गईं और इसने वित्तीय वर्ष 2020-21 में अधिक जोश के साथ चुनौतियों का सामना किया। कंपनी के मुनाफे में वित्तीय वर्ष 2020-21 में नौ गुना की वृद्धि दर्ज की गई और इसने 1300 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ के रूप में अर्जित किए। यही नहीं चालू वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में भी नाल्को का शुद्ध लाभ 348 करोड़ रुपये रहा जबकि 2020-21 की पहली तिमाही में यह मात्र 17 करोड़ रुपये था। यह उपलब्धि कंपनी की टैगलाइन ‘असाधारण मनोवृत्ति वाले साधारण लोग’ के अनुरूप है।
श्री जोशी ने कहा कि यह मुझे विश्वास की भावना देता है कि नाल्को के सभी कर्मचारियों की ईमानदारी और कड़ी मेहनत प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के सपने को साकार करने में दीर्घावधि में बेहतर परिणाम देने वाली है। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट समूह के रूप में नाल्को का कोविड के खिलाफ संघर्ष की आवश्यकता के समय मदद के लिए हाथ बढ़ाना भी राष्ट्र के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।
वर्चुअल बैठक में नाल्को के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री श्रीधर पात्रा, कंपनी के निदेशक, यूनियनों के प्रतिनिधि और कर्मचारी उपस्थित थे।
नाल्को, भारत सरकार के खान मंत्रालय के अधीन भारत की एक नवरत्न सीपीएसई कंपनी है। यह एल्युमिना और एल्युमिनियम की भारत की प्रमुख उत्पादक और निर्यातक कंपनी है। कंपनी ने खनन, धातु और विद्युत क्षेत्र में प्रचालन में एकीकृत और विविधता का एकीकरण किया है।
***
एमजी/एएम/डीटी/एसएस