स्वर्णिम विजय वर्ष विजय ज्योति अंडमान और निकोबार द्वीप समूह श्रृंखला को पार कर गुजरी

➡️ अपनी समुद्र यात्रा के अंतर्गत विजय ज्योति नारकोंडम और बैरन द्वीपों में ले जाई गई
➡️ जनता के दर्शन के लिए हट बे पहुंचेगी
➡️ पोर्ट ब्लेयर में स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनेगी ज्योति
➡️ 15 अगस्त से द्वीपों के दक्षिणी समूह की ओर जाने का अगला चरण
 
1971 के युद्ध में भारत की जीत की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्यमें स्वर्णिम विजय वर्ष की विजय ज्योति ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूहश्रृंखला की यात्रा की। भारतीय नौसेना की लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (आईएनएलसीयू) 58, आईएनएस सरयू और आईएन एलसीयू 54 के साथ, ज्योति को अंडमान एवंनिकोबार द्वीप समूह के सबसे पूर्वी द्वीप नारकोंडम की ओर से भेजा गया था ।यह ज्योति भारत के एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी बैरेन द्वीप से भी आगे निकलगई। विजय ज्योति के एक छोटे टापू फ्लैट रॉक से गुजरते समय ज्वालामुखियोंसे गैस/लावा निकल रहा था।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में महिला क्रिकेट टीम के सदस्यों को रजक पदक जीतने पर शुभकामनाएं दीं

विजय ज्योति हट बे पहुंचेगी जहां इसे भारतीय तटरक्षक केतत्वावधान में जनता के दर्शन और अन्य कार्यक्रमों के लिए रखा जाएगा। हटबे में एक दिन का सार्वजनिक दर्शन पूरा होने पर, नेताजी सुभाष चंद्र बोसस्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस परेड के लिए ज्योति पोर्ट ब्लेयर लौट आएगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के बाद विजय ज्योति दिनांक 15 अगस्त, 2021 की शामको दक्षिणी द्वीप समूह से गुज़र कर अपने अगले चरण की शुरुआत करेगी ।
***
 
एमजी /एएम/एबी