केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर 22 युवाओं को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2017-18 और 2018-19 प्रदान किए

मुख्य बिंदु:
• राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2017-18 के लिए कुल 14 पुरस्कार और राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2018-19 के लिए आठ पुरस्कार दिए गए
• पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाण पत्र के साथ व्यक्तिगत श्रेणी के लिए 1,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार जबकि संगठन श्रेणी के लिए 3,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है
 
केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2017-18 और 2018-19 प्रदान किए। श्री अनुराग ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2021 के उपलक्ष्य में, कृषि-उद्यम चुनौती एस.ओ.एल.वी.ई.डी 2021 (सामाजिक उद्देश्य-नीत स्वयंसेवी उद्यम विकास) की दस युवा विजेता उद्यमी टीमों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर युवा मामले और खेल मंत्रालय की सचिव श्रीमती उषा शर्मा;  संयुक्त राष्ट्र की रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर सुश्री डिर्डे बॉयड और युवा मामलों के संयुक्त सचिव श्री असित सिंह उपस्थित थे।

 
श्री अनुराग ठाकुर ने पुरस्कार समारोह के दौरान अपने संबोधन में कहा, “आज संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का वार्षिक उत्सव है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस केवल कैलेंडर का एक दिन नहीं है। भारत के युवा “भारत का भविष्य” होने के साथ-साथ व्यापक रूप में “भारत का वर्तमान” हैं। वे एआई यानी “आत्मनिर्भर इनोवेशन” (आत्मनिर्भर नवाचार) के इस युग में विचारों और नवाचार के संचालक हैं।

 
श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम विषय खाद्य प्रणालियों को बदलने पर केंद्रित है; युवाओं के साथ जुड़ाव इस बदलाव की कुंजी है। युवाओं के नेतृत्व में कृषि-तकनीक नवाचार इस क्षेत्र में नए उभरते रुझानों को प्रेरित कर रहे हैं। इस तरह के वैश्विक प्रयास की सफलता युवाओं की सार्थक भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जा सकती। श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने हमारे युवा नागरिकों के लिए व्यावसायिक शिक्षा, कौशल, स्टार्टअप फंडिंग (वित्त पोषण) की दिशा में विभिन्न पहलों को प्राथमिकता दी है। हमारा लक्ष्य भारत के युवाओं को दुनिया का सबसे बड़ा कौशल बनाना है। मैं सभी राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेताओं को बधाई देता हूं। पुरस्कार प्रदान करने के पीछे हमारा उद्देश्य युवाओं को उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करना है।”

यह भी पढ़ें :   'भगवदाज्जुकम" संस्कृत भाषा में एक हल्की-फुल्की फिल्म बनाने का मेरा विनम्र प्रयास है: आईएफएफआई 52 भारतीय पैनोरमा फिल्म के निदेशक यदु विजयकृष्णन

इस अवसर पर सुश्री डिर्डे बॉयड ने कहा कि भारत के पास दुनिया के साथ साझा करने के लिए बहुत कुछ जानकारी उपलब्‍ध है, भारत में युवाओं की बड़ी आबादी है। युवाओं में परिवर्तन करने की शक्ति होती है, उनके पास देश की प्रगति के लिए बेहतर और नवीन विचार होते हैं। दुनिया भर में युवा सतत विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
युवा मामले विभाग की सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने कहा कि भारत के युवा एक परिवर्तनकर्ता, नवप्रवर्तक, युवा उद्यमी और समुदाय के हितों की रक्षा करने वाले निस्वार्थ स्वयंसेवक के रूप में बहुआयामी भूमिका निभा रहे हैं।
 
व्यक्तिगत और संगठनों की श्रेणियों में कुल 22 राष्ट्रीय युवा पुरस्कार दिए गए हैं। एनवाईए 2017-18 के लिए कुल 14 पुरस्कार दिए गए थे, जिनमें व्यक्तिगत श्रेणी में दिए गए 10 पुरस्कार और संगठन श्रेणी में दिए गए 4 पुरस्कार शामिल हैं। एनवाईए 2018-19 के लिए कुल 8 पुरस्कार दिए गए थे, जिनमें व्यक्तिगत श्रेणी में दिए 7 पुरस्कार और संगठन श्रेणी में दिया गया एक पुरस्कार शामिल हैं। इस पुरस्कार में व्‍यक्तिगत श्रेणी में एक पदक, एक प्रमाण पत्र और 1,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार तथा संगठन श्रेणी में 3,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है।
 
पुरस्‍कार विजेताओं का विवरण
 
राष्‍ट्रीय युवा पुरस्‍कार (एनवाईए) 2017-18
 
क्र. सं.
नाम
राज्‍य
व्‍यक्तिगत श्रेणी
श्री सौरभ नावंदे
महाराष्‍ट्र
श्री हिमांशु कुमार गुप्‍ता
मध्‍य प्रदेश
श्री अनिल प्रधान
ओडिशा
सुश्री देविका मलिक
हरियाणा
सुश्री नेहा कुशवाहा
उत्‍तर प्रदेश
श्री चेतन महादुप्रदेशी
महाराष्‍ट्र
श्री रणजीतसिंह संजयसिंह राजपूत
महाराष्‍ट्र
श्री महम्मद आजम
तेलंगाना
श्री मनीष कुमारदवे
राजस्‍थान
श्री प्रदीप महाला
हरियाणा
संगठन श्रेणी
मनावुरु मना बध्याथा
आंध्र प्रदेश
युवा दीक्षा केन्‍द्र
गुजरात
थोज़न
तमिलनाडु
सिनर्जी संस्थान
मध्‍यप्रदेश
एनवाईए 2018-19
क्र. सं.
नाम
राज्‍य
व्‍यक्तिगत श्रेणी
श्री शुभम चौहान
मध्‍यप्रदेश
श्री गुनाजी मांड्रेकर
गोवा
श्री अजय ओली
उत्‍तराखंड
श्री सिद्धार्थ रॉय
महाराष्‍ट्र
श्री प्रहर्ष मोहनलाल पटेल
गुजरात
सुश्री दिव्‍या कुमारी जैन
राजस्‍थान
श्री यशवीर गोयल
पंजाब
संगठन श्रेणी
लाडली फाउंडेशन ट्रस्‍ट
नई दिल्‍ली
 
राष्‍ट्रीय युवा पुरस्‍कार विजेताओं का अधिक विवरण जानने के लिए यहां क्लिक करें
युवा मामले और खेल मंत्रालय का युवा मामले विभाग व्‍यक्तियों (आयु 15-29 वर्ष के बीच) और संगठनों को स्वास्थ्य, मानवाधिकारों के संवर्द्धन, सक्रिय नागरिकता, सामुदायिक सेवा जैसे विकास और समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य और योगदान के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (एनवाईए) प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें :   Earthquake : राजस्थान में सुबह सुबह भूकंप के झटके, लोगों मे मचा हडकंप।

 
इन पुरस्कारों का उद्देश्य युवाओं को राष्ट्रीय विकास और समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करना, युवाओं में समुदाय के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना और इस प्रकार उनकी व्यक्तिगत क्षमता में अच्‍छे नागरिकों के रूप में सुधार करना एवं समाज सेवा सहित राष्ट्रीय विकास के लिए युवाओं के साथ काम करने वाले स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों को मान्यता प्रदान करना है।
एस.ओ.एल.वी.ई.डी चैलेंज पुरस्कार विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं:
क्र.सं.
नाम
 
1
श्री निक्की कुमार झा
 
2
श्री उत्कर्ष वत्स
 
3
श्री दिव्यराज सिंह जाला
 
4
श्री विनोज पी ए राज
 
5
सुश्री किरण त्रिपाठी
 
6
श्री विनोद कुमार साहू
 
7
श्री हलक विशाल शाह
 
8
श्री बुड्डालारुषिकेश
 
9
श्री अहमर बशीर शाह
 
10
श्री अमन जैन
 
 
युवा मामले और खेल मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र स्वयंसेवकों और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के सहयोग से ग्रामीण, उप-शहरी और शहरी भारत के युवाओं के लिए दिसंबर 2020 में एस.ओ.एल.वी.ई.डी चैलेंज का शुभारंभ किया था। इसका उद्देश्‍य  कृषि-खाद्य मूल्य श्रृंखला में नवाचारी, युवा नेतृत्व वाले उद्यमशीलता समाधानों की पहचान और पोषण करना है। इसके लिए पूरे भारत से 850 से अधिक युवाओं ने आवेदन किया और कई दौर की प्रतियोगिताओं और प्रशिक्षण के बाद, जम्मू और कश्मीर, बिहार, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात सहित अनेक राज्यों से 10 विजेता सामने आए।
एस.ओ.एल.वी.ई.डी चैलेंज पुरस्कार विजेताओं के अधिक विवरण के लिए यहां क्लिक करें
 
*******
एमजी/एएम/पीके/आईपी/जीआर