युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर 13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे

मुख्य झलकियां:
 
केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर 13 अगस्त 2021 को नई दिल्ली स्थित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक भी शामिल होंगे। फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन दिल्ली के साथ साथ देश भर के 9 अन्य प्रतिष्ठित स्थलों पर भी किया जाएगा। प्रतिष्ठित स्थानों में उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद का चंद्रशेखर आज़ाद पार्क, सेलुलर जेल, पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह; काजा पोस्ट, जिला, लाहौल स्पीति, हिमाचल प्रदेश; गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई; चित्रलेखा उद्यान (कोल पार्क), तेजपुर, असम; अटारी सीमा; झांसी रेलवे स्टेशन; लेह और चेन्नई  शामिल हैं जहां फिट इंडिया रन कार्यक्रम सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी, बीएसएफ, रेलवे और एनवाईकेएस द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं। श्री अनुराग ठाकुर इन स्थलों पर प्रतिभागियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत करेंगे।
I urge everyone to take part in the nationwide #FitIndiaFreedomRun 2.0 & make it people’s movement. This year Fit India Freedom Run being organized as part of #AzadikaAmritMahotsav: Union Minister @ianuragthakur pic.twitter.com/bbiYogfuDz
फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर एक वीडियो संदेश में श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष के अवसर पर आइए हम एक स्वस्थ भारत के निर्माण का संकल्प लें। एक स्वस्थ भारत ही एक मजबूत, आत्मनिर्भर और नया भारत हो सकता है। उन्होंने सभी से आगे आने और इसे एक जन आंदोलन बनाने और “फिटनेस की डोज़, आधा घंटा रोज़” मंत्र को अपनाने का आग्रह किया।
75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में 2 अक्टूबर 2021 तक प्रत्येक सप्ताह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस प्रकार, फिट इंडिया फ्रीडम रन 744 जिलों में, 744 जिलों के प्रत्येक ज़िले में 75 गांवों और देश भर के 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित का जाएंगी। इस पहल के माध्यम से 7.50 करोड़ से अधिक युवा और नागरिक दौड़ में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे।
अभियान का उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने और मोटापे, आलस, तनाव, चिंता और अन्य बीमारियों आदि से मुक्ति पाने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अभियान के माध्यम से नागरिकों को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि को अपने जीवन में शामिल करने का संकल्प “फिटनेस की डोज़-आधा घंटा रोज” लेने का आह्वान किया जाएगा।
फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की प्रमुख गतिविधियों में शपथ लेना, राष्ट्रगान प्रस्तुत करना, फ्रीडम रन स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयं सेवकों में भाग लेने के लिए जागरूकता पैदा करना और अपने गांवों में इसी तरह के फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है। लोग फिट इंडिया पोर्टल https://fitindia.gov.in पर अपना रन रजिस्टर और अपलोड कर सकते हैं और #Run4India और #AzadikaAmritMahotsav के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर फ्रीडम रन को बढ़ावा दे सकते हैं।
प्रमुख लोगों, जन-प्रतिनिधियों, पीआरआई नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, खिलाड़ियों, मीडिया हस्तियों, डॉक्टरों, किसानों और सेना के जवानों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे विभिन्न स्तरों पर इन आयोजनों में भाग लेकर लोगों को प्रोत्साहित करें और प्रेरित करें। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे देश में वास्तविक रूप से और वर्चुअल माध्यम से पूरे देश में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राज्य सरकारों और अन्य संगठनों से 2 अक्टूबर 2021 तक पूरे अभियान के दौरान वास्तविक रूप से /वर्चुअल माध्यम से फ्रीडम रन कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया गया है। अभियान में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए, दोस्तों, परिवारों और सहकर्मी समूहों आदि को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जा रहा है।
‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ की कल्पना पिछले साल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर की गई थी, जब सामाजिक दूरी ‘नई सामान्य जीवन शैली’ बन गई थी, ताकि सुरक्षित दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए भी फिटनेस की अनिवार्य आवश्यकता को सक्रिय रखा जा सके, फिट इंडिया फ्रीडम रन को वर्चुअल रन की अवधारणा पर शुरू किया गया यानी ‘इसे कहीं भी, कभी भी आयोजित किया जा सकता है! आप उस समय अपनी पसंद के मार्ग पर दौड़ते हैं, जो आपके अनुकूल हो। मूल रूप से, आप अपनी खुद की दौड़ और अपने समय के अनुसार अपनी गति से दौड़ते हैं।’
अभियान का पहला संस्करण 15 अगस्त से 2 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया गया था। केंद्रीय सशस्त्र बलों, गैर सरकारी संगठनों, निजी संगठनों, स्कूलों, लोगों, युवा क्लबों सहित केंद्रीय / राज्य सरकार के विभागों और संगठनों के 5 करोड़ से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया और लगभग 18 करोड़ किलोमीटर की दूरी को कवर किया।
*******
एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी