खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा अब तक के सबसे बड़े 54 सदस्यीय भारतीय दल को टोक्यो-2020 पैरालंपिक खेलों के लिए वर्चुअल माध्यम से औपचारिक विदाई दी गई

मुख्य बिंदु:
 
· 54 सदस्यीय भारतीय दल को आज टोक्यो पैरालंपिक के लिए औपचारिक विदाई दी गई।
· यह किसी भी पैरालंपिक में भारत से भेजे जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा दल है।
 
केन्द्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा 54 सदस्यीय, अब तक के सबसे बड़ी भारतीय दल को आज टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए औपचारिक रूप से वर्चुअल माध्यम से विदाई दी गई। श्री अनुराग ठाकुर द्वारा एक वीडियो संदेश के माध्यम से एथलीटों को संबोधित किया गया और शुभकामनाएं दी गईं। पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी और विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं और उन्होंने एथलीटों को संबोधित किया।
 

 
औपचारिक विदाई समारोह में, श्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “भारत टोक्यो में पैरालंपिक खेलों में 9 खेल स्पर्धाओं में 54 पैरा खिलाड़ी सहित अब तक का सबसे बड़ा दल भेज रहा है। हमारे पैरा-एथलीटों का जुनून उनकी असाधारण मानवीय भावना को दर्शाता है। याद रखें कि जब आप भारत के लिए खेलते हैं तो 130 करोड़ भारतीय आपकी जय-जयकार करते हैं! मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे पैरा-एथलीट अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे! प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हमारे रियो 2016 पैरालंपिक खेलों के एथलीटों से मुलाकात की थी और हमेशा हमारे एथलीटों के कल्याण के लिए गहरी रुचि रखते हैं। देश भर में खेल के बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ प्रतिभा के पोषण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। हम उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते हैं।”
 

यह भी पढ़ें :   श्रवण बाधित क्रिकेट खिलाड़ी कृष्णा गौड़ा ने अपनी शानदार खेल क्षमताओं के बल पर कई पुरस्कार, पदक और प्रमाण पत्र जीते

 

 
पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, “पूरे देश का आशीर्वाद एथलीटों के साथ है और टोक्यो में राष्ट्रीय ध्वज फिर से फहराना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करना और अपने देश को गौरवान्वित करना हर खिलाड़ी का सपना होता है और उनका दृढ़ विश्वास है कि पैरालंपिक एथलीट इस सपने को पूरा करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा सरकार ने हमेशा एथलीटों का समर्थन किया है और 2014 में लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) हासिल की है। प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की प्रशंसा करने की जरूरत है।
एथलीटों को अपने संबोधन में विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, “प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार, सभी दिव्यांग भाई, बहन और बच्चे एक भारत का हिस्सा हैं और हम सभी एक साथ हैं। जैसे-जैसे भारत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष की ओर बढ़ रहा है, पैरालंपिक एथलीट भी उसी आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने एथलीटों के साथ-साथ विजय चिन्ह बनाकर एथलीटों का उत्साह भी बढ़ाया।
भारत की पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा, “सभी ने बहुत मेहनत की है और हम टोक्यो 2020 में बहुत ही अद्भुत प्रतियोगिता देख रहे हैं और हमें पूरा विश्वास है कि हम तिरंगे को ढेर सारी खुशियां, ढेर सारा गौरव देने जा रहे हैं।” इस अवसर पर पैरालंपिक समिति के श्री गुरशरण सिंह और श्री अशोक बेदी भी उपस्थित थे।
भारत के 54 एथलीट तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक और फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, भारोत्तोलन सहित 9 खेल स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेंगे। यह किसी भी ओलंपिक में भारत द्वारा भेजे जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा दल है।
 
#ICheer4India
*****
एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी